महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी

मुंबई | एजेंसी: मौसम विभाग ने मुम्बई और कोंकण के तटवर्ती इलाकों में अगले 72 घंटों के दौरान भारी से भयानक बारिश होने की चेतावनी जारी की है. संबंधित इलाकों में आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी एजेंसियों को इसकी सूचना भेज दी गई है.

बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा राहत एवं बचाव कार्य की पूर्व तैयारियों को पूरा कर लिया गया है तथा लोगों से अत्यंत जरूरी कार्य न होने पर घर से बाहर न निकलने का अनुरोध किया गया है.

मुम्बई मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक वी. के. राजीव ने कहा है कि पूरे महाराष्ट्र में अगले 12 से 72 घंटों के बीच भारी से भयानक बारिश होने की संभावना है. उनका कहना है, “कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अनेक जगहों पर भयानक बारिश होने के आसार हैं. मुम्बई में भी अगले 72 घंटों में इसी तरह की भारी बारिश हो सकती है.”

उन्होंने स्पष्ट किया है कि भारी बारिश का मतलब सात से 24 घंटों के भीतर 14 सेंटीमीटर के बीच बारिश से है तथा भयानक बारिश का आशय 14 से 25 सेंटीमीटर बारिश होता है.

वैसे मंगलवार तड़के से ही मुम्बई, कोंकण, पश्चिमी महाराष्ट्र और विदर्भ में अनवरत बारिश जारी है. मुम्बई के कई हिस्सों में मंगलवार सुबह से ही जलजमाव और बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है, जिसके कारण यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है तथा मध्य रेलवे एवं पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेनें विलंब से चल रही हैं.

बृहन्न मुंबई मुनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) आपदा प्रबंधन शाखा के अनुसार, मंगलवार अपराह्न 1.0 बजे तक मुम्बई में 4.17 सेंटीमीटर, पूर्वी उपनगरीय इलाकों में 4.32 सेंटीमीटर और पश्चिमी उपनगरीय इलाकों में 3.06 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *