मुंबई के 36 घूसखोर पुलिसकर्मी निलंबित

मुंबई में घर की मरम्म्त होने देने के एवज में घूस वसूल रहे 36 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. ये सभी आरोपी पुलिसकर्मी मुंबई के कुर्ला इलाके के नेहरु नगर थाने के हैं जिनमें कांस्टेबल से लेकर वरिष्ठ इंस्पेक्टर तक शामिल हैं. अब राज्य सरकार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इसे एंटी करप्शन ब्यूरो को सौंप दिया है जो इसकी आगे की जाँच करेगी.

मामला ठक्करबापा शरणार्थी शिविर (कुर्ला पूर्व) का है जहां प्रकास नेवले नाम का शख्स बिना नगर निगम की स्वीकृति लिए अपने जर्जर घर की मरम्मत करा रहा था. मरम्मात कार्य की जानकारी मिलने के बाद नगर निगम ने उसे नोटिस दिया जिसे उसने नजरअंदाज कर दिया. बाद में पुलिस ने उससे मरम्मत कार्य चालू रहने देने के एवज में घूस की मांग की.

पुलिसकर्मियों के द्वारा घूस मांगे जाने पर प्रकाश नेवले के मित्र कासिम खान ने इसका स्टिंग ऑपरेशन करने का निर्णय लिया. तय समय पर जब यह पुलिस वाले तकरीबन 45 हजार रुपए घूस के रूप में ले रहे थे तब कासिम ने इसे अपने खूफिया कैमरे पर कैद कर लिया.

बाद में कासिम खान ने इस स्टिंग जोन चार के डीसीपी लखमी गौतम और मुंबई के पुलिस कमिश्नर सत्यपाल सिंह को उपलब्ध कराई. अब राज्य सरकार ने इन पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करते हुए इन्हें तत्काल रूप से सस्पेंड कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *