मुरली देवड़ा का निधन

मुंबई | एजेंसी: पूर्व केन्द्रीय मंत्री मुरली देवड़ा की सोमवार शाम को अंतिम क्रिया की जायेगी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली देवड़ा नहीं रहे. 77 वर्ष की उम्र में सोमवार तड़के उनका निधन हो गया. वह पिछले कुछ समय से बीमार थे. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि देवड़ा ने तड़के करीब 3.30 बजे अंतिम सांस ली. उनके परिवार में पत्नी तथा दो बेटे हैं, जिनमें से एक पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री मिलिंद देवड़ा हैं.

मुरली देवड़ा वर्ष 1977-78 में मुंबई के मेयर रहे थे. बाद में वह दो दशक तक मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष रहे. मुंबई दक्षिणी सीट से वह चार बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए. वह केंद्र में पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री थे. उन्होंने संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भी संभाला था.


देवड़ा का शव लोगों के अंतिम दर्शन के लिए दक्षिण मुंबई में मुंबई रीजन कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में रखा जाएगा. दोपहर बाद शहर के चदनवाड़ी स्थित श्मशान घाट में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए सभी राजनीतिक दलों के नेता उनके आवास पर पहुंच रहे हैं.

देवड़ा गांधी परिवार के समर्थकों में से रहे. अमरीका समर्थक नीति के पैरोकार मुरली देवड़ा अर्थशास्त्र से स्नातक थे. उनका जन्म मुंबई में हुआ था. देशभर में शीर्ष राजनीतिक नेताओं, व्यवसायियों, सिनेमाकर्मियों तथा मीडियाकर्मियों से उनके व्यक्तिगत संबंध काफी अच्छे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!