भड़काऊ भाषण का आरोपी विधायक गिरफ्तार

लखनऊ | संवाददाता: मुजफ्फरनगर दंगों के मामले में उत्तरप्रदेश पुलिस ने भड़काऊ भाषण देने के आरोपी भाजपा विधायक सुरेश राणा को गिरफ्तार किया है.

मुजफ्फरनगर के पड़ोसी जिले शामली के थाना भवन सीट से विधायक राणा की गिरफ्तारी राज्य में विधान मंडल का सत्र समाप्त होते ही शुक्रवार शाम राजधानी लखनऊ से की गई. मुजफ्फरनगर हिंसा के मामले में यह पहली बड़ी गिरफ्तारी है.

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) राज कुमार विश्वकर्मा ने शुक्रवार शाम को संवाददाताओं को बताया कि भाजपा विधायक सुरेश राणा को राजधानी के हजरतगंज इलाके से उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब वह पार्टी मुख्यालय से गोमतीनगर जा रहे थे,

विश्वकर्मा ने कहा कि हिंसा के मामले की जांच कर रही मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा किए गए अनुरोध पर लखनऊ पुलिस द्वारा यह गिरफ्तारी की गई है. गिरफ्तार विधायक सुरेश राणा पर मुजफ्फरनगर हिंसा मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 181, 153, 353, 435 और 7 क्रिमिनल लॉ एमेडमेंट एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज है.

इससे पहले शुक्रवार को उत्तरप्रदेश विधानसभा में भाजपा-सपा विधायकों के बीच दंगे पर स्पष्टीकरण देने की बात पर हुई तीखी बहस ने हाथापाई का रूप ले लिया जिसके बाद सदन की कार्रवाई काफी देर तक बाधित रही.

राणा की गिरफ्तारी के बाद अब मुजफ्फरनगर हिंसा मामले में आरोपी बनाए गए भाजपा के तीन अन्य विधायकों-हुकुम सिंह, संगीत सोम और भारतेंदु सिंह व बहुजन समाज पार्टी(बसपा) के सांसद कादिर राणा, विधायक सलीम राणा और जमील अहमद की गिरफ्तारी की भी संभावना तेज हो गई है.

इससे पहले मंगलवार को पुलिस ने विधानसभा के बाहर भाजपा विधायकों-संगीत सोम, भारतेंदु और सुरेश राणा को गिरफ्तार करने की कोशिश की थी लेकिन भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं के हंगामे के चलते यह संभव नहीं हो सका था. तब पुलिस की तरफ से कहा गया था कि सत्र समाप्त होने के बाद गिरफ्तारियां की जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *