नजीब जंग ने अफसरों को चेताया

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: दिल्ली के उप राज्यपाल ने अफसरों को आप सरकार के कथित अवैधानिक आदेशों मानने से मना किया है. इससे दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच एक नई राजनैतिक रस्साकशी के आसार बन रहे हैं. इसकी वजह नजीब जंग का वह मेमो है, जिसे उन्होंने दिल्ली सरकार के अफसरों के नाम जारी किया है और उसमें उन्होंने अफसरों को सरकार के ‘अवैधानिक आदेशों’ को नहीं मानने के लिए चेताया है. केजरीवाल ने शुक्रवार को इस पर कहा, “एलजी की तरफ से एक मेमो मिला है. इसमें उन्होंने लिखा है कि उन्होंने केंद्र सरकार से मिले निर्देशों को जारी किया है.”

केजरीवाल ने कहा, “केंद्र सरकार से मेरी एक गुजारिश है -क्या हम इन मुद्दों पर दो महीने बाद नहीं लड़ सकते हैं? अभी मिलकर डेंगू से लड़ते हैं.”

दिल्ली सरकार के सभी अफसरों के नाम 17 सितंबर को जारी मेमो में जंग ने कहा है, “भारत सरकार ने दिल्ली की मौजूदा संवैधानिक स्थिति का और संविधान, कानून और नियमों के उल्लंघन के बड़े मामलों का संज्ञान लिया है.”

इस मेमो में कहा गया है कि दिल्ली, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के लोक सेवकों के वेतनमान में संशोधन भारत सरकार के हिसाब से ‘अवैध’ है.

मेमो में कहा गया है कि अगर कोई भी अफसर ‘अवैध’ आदेशों को मानेगा तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी और सरकार को हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई करवाई जाएगी.

मेमो में कहा गया है, “जिन आदेशों को भारत सरकार ने अवैध घोषित किया है, उस पर अमल नहीं करना है. अगर किसी अफसर ने ऐसा किया तो उसके खिलाफ अवैध आदेश मानने की वजह से अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी और आदेश के पालन से सरकार को हुए नुकसान की भरपाई की कार्रवाई की जाएगी.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *