भारत से संबंध सुधारे पाकिस्तान: चोमस्की

इस्लामाबाद: दुनिया के प्रसिध्द बुद्धिजीवी प्रो. नोम चोमस्की ने एक पाकिस्तानी अखबार को दिए अपने ताजा साक्षात्कार में कहा है कि भारत के साथ तनाव पाकिस्तान के हित में नही है. उनके अनुसार पाकिस्तान इस तनाव को लंबे समय तक बरकरार नही रख सकता. पाकिस्तान यदि भारत से सैन्य बराबरी की कोशिश करता रहेगा तो इसका बोझ पाकिस्तान की जनता पर पड़ता रहेगा.

चोमस्की कहते है कि पाकिस्तान एक एकबध्द देश नही है क्योंकि लंबे समय तक सैनिक शासको ने इस पर हुकुमत की है. हांलाकि भुट्टो के समय लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिये कोशिश की गई थी लेकिन ये व्यवस्था ज्यादा समय तक बनी नहीं रही.

उन्होने कश्मीर समस्या के हल को दोनो देशो के हित में बताया. उनके अनुसार पाकिस्तान अर्थव्यवस्था में सेना का हस्तक्षेप है जो कि अच्छा नहीं है. उन्होने इस बात का भी जिक्र किया कि पाकिस्तान की सेना उसके नीति निर्धारण में हस्तक्षेप करती है.

अब जो चुनाव पाकिस्तान में हो रहे हैं वह अच्छी बात है. यदि सत्ता का हस्ताक्षरण जनवादी तरीके से हो तो यह देश के लिये सुखद होगा. उल्लेखनीय है कि नोम चोमस्की दुनिया के ऐसे बुद्धिजीवियों में से हैं जिन्हे सबसे ज्यादा पढ़ा और सुना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *