विमानन कंपनियों ने शुरु की लुभवानी योजनाएं

नई दिल्ली | एजेंसी: देशी और विदेशी विमानन कंपनियों ने त्योहारों के मौसम में बाजार पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए भारत के 67वें स्वतंत्रता दिवस पर कई लुभावनी योजनाएं शुरू कीं हैं. ‘स्पाइस जेट’ ने भारत के कार्यरत और सेवानिवृत सैनिकों और अर्धसैनिक बलों को परिवार सहित किराए के आधार दरों में सौ फीसदी की छूट देने की घोषणा की.

कंपनी के मुताबिक यह योजना 15 अगस्त से 31 अगस्त तक लागू रहेगी, जिसके अंतर्गत 15 अगस्त से 30 सितंबर, 2013 तक यात्रा की जा सकेगी.

भारतीय विमानन कंपनियां ही नहीं, बल्कि ‘ब्रिटिश एयरवेज’ भी भारत के 67वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न में खुद को शरीक कर रही है और इसने लंदन व उत्तर अमेरिका के लिए अपने प्रथम श्रेणी और बिजनेस श्रेणी के टिकटों पर 15 फीसदी की छूट दे रखी है.

‘ब्रिटिश एयरवेज’ की यह योजना 15 से 18 अगस्त तक लागू रहेगी जिसके अंतर्गत एक सितंबर से 20 दिसंबर के बीच यात्रा की जा सकेगी.

ब्रिटिश एयरवेज दक्षिण एशिया के क्षेत्रीय व्यावसायिक प्रबंधक क्रिस्टोफर फोर्डीस ने कहा, “ब्रिटिश एयरवेज भारत की तरफ उड़ान भरने वाली पहली अंतराष्ट्रीय विमानन कंपनियों में से है. इस साल भारत में हमारी सेवा की शुरुआत के 84 साल हो जाएंगे और हम इस महान देश के साथ अपनी लंबी विरासत को साझा करने में गर्व महसूस कर रहे हैं.”

हांगकांग स्थित ‘कैथै पैसिफिक एयरवेज’ और इसकी सहायक कंपनी ‘ड्रैगोनायर’ भी ‘फ्रीडम ऑफर’ के जरिए स्वतंत्रता दिवस के जश्न में शामिल हो रही है. इसके अंतर्गत यात्रियों को उनके यात्रा का समय कई बार बदलने की मुफ्त सुविधा दी गई है.

हाल के समय में ‘एयर इंडिया’, ‘जेट एयरवेज’ और ‘स्पाइस जेट’ यात्रियों को लुभाने के लिए कई योजनाएं लेकर लाई हैं, क्योंकि आर्थिक विकास की सुस्त रफ्तार, ईंधन की लागत की वजह से टिकट की ऊंची कीमत और हवाईअड्डे के शुल्क की वजह से यात्रियों की संख्या में कमी आ गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *