मप्र में बारिश से बरसी आफत

भोपाल | एजेंसी: मध्य प्रदेश में बारिश से आफत बरस रही है. पिछले 24 घंटों में बारिश के कारण 17 लोग मौत के मुंह में समा गए हैं. लगभग 50 हजार लोग बाढ़ में घिरे हुए हैं, जिन्हें सुरक्षित निकालने के लिए सेना की मदद ली जा रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया है. बीते एक सप्ताह से राज्य में बारिश का भीषण दौर जारी है. गुरुवार को हुई भारी बारिश के चलते अधिकांश नदियां व नाले उफान पर हैं. नरसिंहपुर जिले में भारी बारिश में तीन मकान ढह गए, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई, वहीं सागर में पांच लोगों की मौत होने की खबर है.

राज्य में शुक्रवार को भी बारिश का क्रम बना हुआ है. इससे नर्मदा, बेतवा, धसान, पार्वती, ताप्ती सहित अन्य नदियां खतरे के निशान के ऊपर व आसपास बह रही हैं. नदियों के तटीय इलाकों में पानी भर रहा है. वहीं बरगी, तवा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर बांध का जलस्तर तेजी से बढ़ रही है.


नर्मदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है. इसी के चलते होशंगाबाद, रायसेन, सीहोर आदि जिलों में कई गांव पानी से घिर गए हैं. बाढ़ से घिरे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए सेना की मदद ली जा रही है.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान ने शुक्रवार की सुबह संवाददाताओं से कहा कि इस समय होशंगाबाद व उसके आसपास के जिलों सीहोर, रायसेन व विदिशा के 50 गांव पानी से घिर गए हैं. लगभग 50 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. उनकी प्राथमिकता बाढ़ में फंसे लोगों को पहले बाहर निकालना है. इसके लिए वे स्वयं हवाई सर्वेक्षण कर रहे हैं, वहीं सभी जिम्मेदार अफसरों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रभावितों को जल्द से जल्द बाहर निकालने का इंतजाम करें.

मुख्यमंत्री ने बताया कि बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर बुलाए गए हैं. साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि पुल-रपटों पर पानी होने की स्थिति में पार न करें. उन्होंने बताया कि भारी बारिश के चलते बीते 24 घंटों में 17 लोगों की मौत हुई है.

लगातार बरिश के कारण पुल-रपटे पर से पानी बह रहा है. इससे भोपाल का रायसेन, विदिशा-रायसेन, पिपरिया-पचमढ़ी, जबलपुर-जयपुर, के बीच सड़क संपर्क टूट गया है. वहीं बैतूल के पास रेल पटरी के क्षतिग्रस्त होने से भोपाल-नागपुर के बीच यातायात प्रभावित हो रहा है. अप लाइन के क्षतिग्रस्त होने से गाड़ियों को डाउन लाइन से निकाला जा रहा है.

राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद संभागों में जोरदार बारिश हुई है. इस अविध में भोपाल में 121 मिलीमीटर, इंदौर में 27.4, ग्वालियर में 3.6, जबलपुर में 57.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. पचमढ़ी में 249 मिलीमीटर बारिश हुई है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटों में भी भारी बारिश हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!