मध्यप्रदेश में स्वाइन फ्लू से एक और मौत

भोपाल | एजेंसी: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्वाइन फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, सोमवार रात एक और मरीज की मौत हो गई है. इस तरह इस वर्ष स्वाइन फ्लू से मरने वालों का आंकड़ा नौ हो गया है. बताया गया है कि एक निजी चैनल के कैमरामैन संतोष जोशी को कई दिनों से बुखार था और सांस लेने में भी तकलीफ हो रही थी. उनका राजधानी के एक निजी चिकित्सालय में इलाज चल रहा था. उनके नमूने जांच के लिए जबलपुर की प्रयोगशाला भेजे गए थे, जहां से स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई थी. इलाज से उनकी सेहत में सुधार नहीं हुआ और सोमवार रात उनकी मौत हो गई.

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी में अब तक 256 स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीज पाए गए हैं, जिनमें से 36 के नमूनों से स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है. संतोष से पहले राजधानी में आठ मरीजों की मौत स्वाइन फ्लू के चलते हो चुकी है.


स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू व स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं. जिलाधिकारी निशांत बरवडे ने मलेरिया और डेंगू बुखार के संक्रमण और नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए चेतावनी दी है कि अगर मच्छर के काटने से हुई बीमारी के चलती किसी की मौत हुई तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

मुख्य स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी डॉ. पंकज शुक्ला के अनुसार हर रोज लार्वा और बुखार का सर्वेक्षण कराया जा रहा है. साथ ही नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!