मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह में आएंगे शरीफ

इस्लामाबाद | एजेंसी: नवाज़ शरीफ ने नवनियुक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह में शामिल होना स्वीकार कर लिया है.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने इसे बारे में आधिकारिक पुष्टि दे दी है. इस अवसर पर छह अन्य दक्षिण एशियाई देशों व मॉरिशस के नेता भी शिरकत करेंगे

डॉन वेबसाइट के अनुसार, पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता तसनीम असलम ने कहा कि नवाज के दौरे को लेकर भारतीय अधिकारियों के साथ काम चल रहा है.

विदेश मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि उन्होंने गुरुवार व शुक्रवार को नवाज के साथ कई बैठकें की, जिसमें दौरे को लेकर चर्चा की गई. पूर्व विदेश मंत्री अजीज भी भारत दौरे पर नवाज के साथ रहेंगे.

इससे पहले, पाकिस्तान के विदेश विभाग ने नवाज से शपथ-ग्रहण समारोह में शिरकत करने की अपील करते हुए कहा था कि भारत में चुनाव प्रचार के दौरान पाकिस्तान के प्रति जो कटुता नजर आई है, वह वहां नई सरकार के गठन के बाद कम होगी.

पाकिस्तान के नेशनल एसेंबली में विपक्ष के नेता खुर्शीद अहमद शाह ने भी दोनों देशों की जनता के हितों के लिए नवाज से यह न्योता स्वीकार कर लेने की अपील की थी.

मोदी ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग सगंठन (दक्षेस) के सभी सदस्य देशों के प्रमुखों को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है.

नवाज के अतिरिक्त शपथ ग्रहण समारोह में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई, मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन, श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराला, बांग्लादेशी संसद की अध्यक्ष शिरिन शरमीन चौधरी, मॉरिशस के प्रधानमंत्री नवीनचंद्र रामगुलाम शिरकत करेंगे.

यह भारत के इतिहास में पहला मौका है जब प्रधानमंत्री के शपथ-ग्रहण समारोह में पड़ोसी देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है. मोदी राष्ट्रपति भवन के अग्र प्रांगण में सोमवार शाम शपथ ग्रहण करेंगे. इसके बाद वह आमंत्रित नेताओं से द्विपक्षीय संबंधों पर वार्ता करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *