अमरीका में छा गई भारतवंशी नीना

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीका में नीना दावुलुरी मिस अमरीका बनकर छा गई है. वह इस पदवी के चुनी गई पहली भारतवंशी हैं और उनकी इस जीत से भारत गौरवान्वित हुआ है.

लेकिन एक समय ऐसा भी था जब अपने वजन की वजह से उनके लिए यह कर पाना संभव नहीं था. एक रपट के मुताबिक, न्यूयार्क की सिराकुस शहर की 24 वर्षीय दावुलुरी 16 महीने पहले निजी प्रशिक्षक टिया फाल्कन से मिली थीं जिनका शापिंग टाउन माल में अपना जिम है.

फाल्कन उनके समर्पण से बेहद प्रभावित हुईं और जून महीने में उनके मिस न्यूयार्क चुने जाने पर उनकी एक प्रायोजक बनने के लिए तैयार हुईं. फाल्कन ने कहा, “वह बेहद कड़ी मेहनत करती हैं. वह प्रेरणादायी हैं.”

दावुलुरी जब युनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन की अंतिम सेमेस्टर की छात्रा थीं, उस वक्त उनका वजन आज से 60 पाउंड ज्यादा था. वह भस्मक बीमारी से पीड़ित थीं और उनके मिस अमेरिका बनने की उम्मीद बेहद कम थी.

फाल्कन ने कहा, “उन्हें गरिष्ठ भोजन पसंद था. जब वह अकेली या दुखी होती थीं, लगातार खाती रहती थीं जब तक कि उनका पेट पूरी तरह न भर जाए.”

दावुलुरी ने एक दिन अपनी फोटो देखी और उन्हें अहसास हुआ कि वह बहुत मोटी हो गई हैं और उन्होंने सोचा, “मैं यह नहीं बनना चाहती, और मैं खुद को इस तरह दुनिया के सामने नहीं दिखाना चाहती.”

एक बार मिस न्यूयार्क बन जाने के बाद उन्होंने आशा जाहिर की कि मिस अमरीका का सपना देखने वाली युवा लड़कियां स्वास्थ्य के पहलुओं पर ध्यान देंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *