NEET पर रोक, CG-PMT हो सकेगी

नई दिल्ली | विशेष संवाददाता: केन्द्रीय कैबिनेट ने ‘NEET’ पर अध्यादेश के माध्यम से रोक लगा दी है. यह रोक केन्द्रीय कैबिनेट ने एक साल के लिये लगाई है. जाहिर है कि केन्द्र सरकार के इस अध्यादेश के बाद छत्तीसगढ़ में सीजी-पीएमटी की परीक्षा हो सकेगी. उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सरकार ‘नीट’ के पक्ष में नहीं थी तथा इसी कारण से छत्तीसगड़ के स्वास्थ्य विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में इसके लिये आवेदन किया था जिसे नहीं माना गया था.

केन्द्र सरकार के इस अध्यादेश के बाद अब राज्यों के बोर्ड एक साल तक अपनी परीक्षाएं करवा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने पूरे देश में एक मेडिकल की पढ़ाई के लिए एक एंट्रेंस टेस्ट यानी NEET करवाने का आदेश दिया था. इसका कई राज्यों ने विरोध किया. इसके बाद कॉमन मेडिकल टेस्ट पर एक साल के लिए रोक लगाने को अध्यादेश मंजूरी दी है.

दूसरी तरफ NEET के पक्ष में याचिका दायर करने वाले वकील अमित कुमार ने इसके खिलाफ 24 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की बात कही है.

कई राज्य NEET पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ हैं. सुप्रीम कोर्ट का आदेश था कि 2016-17 से एमबीबीएस, बीडीएस के लिए NEET परीक्षा का आयोजन किया जाए. बीती 1 मई को NEET परीक्षा का पहला चरण हुआ और 24 जुलाई को NEET परीक्षा का दूसरा चरण होना है. राज्य सरकारों ने अलग प्रवेश परीक्षा की मांग के लिए अपील की थी. जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था.

संबंधित खबरें-

इसी वर्ष से NEET शुरु

CG-PMT परीक्षा नहीं होगी- SC

One thought on “NEET पर रोक, CG-PMT हो सकेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *