नेपाल सीमा पर मधेशियों की नाकाबंदी

बहराइच | समाचार डेस्क: नेपाल के मधेसी आंदोलनकारियों ने बुधवार को भारतीय सीमा पर जोरदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने नाकेबंदी भी कर दी थी. इससे भारत से नेपाल जाने वाले वाहनों की लंबी कतार लग गई. मौके पर पहुंचे एसएसबी जवानों ने हस्तक्षेप किया.

इसके बाद नेपाल पुलिस के सहयोग से नाकेबंदी खत्म कराई गई.


नेपाल में स्वायत्त मधेस प्रदेश बनाने की मांग को लेकर आंदोलन चल रहा है. नेपाल सरकार आंदोलनकारियों की मांगें नहीं मान रही है. इसके खिलाफ मधेसी आंदोलनकारियों के संगठन एक हो रहे हैं.

मधेसी आंदोलकारियों ने नेपाल सरकार पर दबाव डालने के लिए सीमा पर नाकेबंदी कर दी थी. सीमा पर दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लगते देख एसएसबी के जवानों ने आला अफसरों को हालात बताए. इसके बाद एसएसबी के सहायक सेनानायक पीएन सिंह मौके पर पहुंचे. उन्होंने आंदोलनकारियों से बात की. उन्हें समझाया कि वे नाकेबंदी न करे. क्योंकि इससे दोनों तरफ आम लोगों को दिक्कत होती है.

आंदोलनकारियों ने जब एसएसबी के अफसर की बात मानने से इनकार कर दिया, तो नेपाल पुलिस की जमुनहा चौकी को इसकी जानकारी दी गई. वहां से भी आला अफसर और बड़ी तादाद में नेपाली पुलिस के जवान सीमा पर पहुंचे. आंदोलनकारियों से नेपाल पुलिस और एसएसबी के जवानों की तीन घंटे तक बातचीत चली.

एसएसबी के सहायक सेनानायक ने बताया कि हालात को देखते हुए सीमा पर सुरक्षाबल के जवानों की संख्या बढ़ाई गई है. साथ ही यहां जवानों ने गश्त भी तेज कर दी है. इसके अलावा नेपाल की पुलिस से भी संपर्क बनाए रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!