नेपाल चुनाव: नेपाली कांग्रेस अग्रणी

काठमांडू | एजेंसी: नेपाल में संविधान सभा के चुनाव में उदारवादी लोकतांत्रिक ताकत नेपाली कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. नेपाल निर्वाचन आयोग के अनुसार, संविधान सभा की 240 सीटों में से नेपाली कांग्रेस ने 105 सीटों पर जीत हासिल की है.

वहीं, आनुपातिक प्रतिनिधित्व श्रेणी के तहत 335 सीटों के लिए हुई मतगणना में नेपाली कांग्रेस ने 20.42 लाख मत हासिल की, जबकि नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्‍सवादी-लेनिनवादी 20.24 लाख मत हासिल कर दूसरे स्थान पर रही. माओवादी पार्टी को 10.43 लाख मत मिले हैं. इसी श्रेणी में राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी-नेपाल को मात्र 50 लाख मत मिले. इस चुनाव में मधेशी जनाधिकार फोरम-लोकतांत्रिक को 2,66,276 मत मिले हैं.

फस्र्ट-पास्ट-द पोस्ट श्रेणी के चुनाव में नेकपा-एमाले ने 91 सीटें जीती हैं.

निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता वीर बहादुर राय ने बताया कि उनका कार्यालय राजनीतिक दलों को बुलाकर उनसे आनुपातिक प्रतिनिधित्व श्रेणी की सीटों के लिए तय उनके उम्मीदवारों के नाम मांगेगा.

आयोग मतों के अनुपात के मुताबिक राजनीतिक दलों के बीच सीटों का बंटवारा करेगा.

बताया गया है कि 20,000 से 25,000 मतों को एक सीट के बराबर माना जाएगा. मतलब यह कि नेपाली कांग्रेस को आनुपातिक प्रतिनिधित्व श्रेणी में 91 सीटें मिल सकती हैं. वहीं नेकपा-एमाले को 84 सीटें और एकीकृत नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी को 54 सीटें मिल सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *