एक जुलाई से छत्तीसगढ़ में 8 नई ट्रेने

बिलासपुर | संवाददाता: रेल बजट की घोषणा के अनुसार एक जुलाई से छत्तीसगढ़ वासियों को आठ नई ट्रेनों की सौगात मिलने जा रही हैं. इनमें से पाँच ट्रेने छत्तीसगढ़ से ही शुरु हो रही हैं, जबकि तीन ट्रेने ऐसी हैं, जो छत्तीसगढ़ से होकर गुजरेंगी.

इस सूची में दुर्ग-जयपुर, दुर्ग-जम्मूतवी, बिलासपुर-बीकानेर, बिलासपुर-जोधपुर व दुर्ग-छपरा वो ट्रेनें हैं, जो जोन से शुरू होंगी. इसके अलावा विशाखापट्नम-जोधपुर, पुरी-शिरडी और पुरी-अजमेर वो ट्रेनें हैं, जो छत्तीसगढ़ से होकर गुजरेंगी.


रेल बजट में रायपुर-जम्मूतवी साप्ताहिक एक्सप्रेस की घोषणा की गई थी. लेकिन जनभावनाओं को देखते हुये इसे रेल प्रशासन ने दुर्ग-जम्मूतवी बनाया है. इसके अलावा ट्रेन को रायपुर से शुरू करने में मेंटेनेंस की समस्या भी रहती, जिसकी सुविधा रायपुर में नही है. ऐसे में ट्रेन या तो बिलासपुर से या फिर दुर्ग से शुरू की जा सकती है. बिलासपुर से चलाने में रायपुर के यात्रियों को सुविधा नहीं मिलती, लिहाजा इसे दुर्ग से शुरू किया जा रहा है. नई दुर्ग-जम्मूतवी की खासियत होगी कि यह व्हाया अमृतसर आगे बढ़ेगी. पहले से चल रही दुर्ग-जम्मूतवी अमृतसर नहीं जाती.

दुर्ग-जयपुर एक्सप्रेस रविवार को दुर्ग से शाम चार बजे छूटेगी, जो रायपुर, भाटापारा, उस्लापुर, पेण्ड्रारोड होते हुए अगले दिन शाम साढ़े तीन बजे जयपुर पहुंचेगी. उसी तरह जयपुर से वापस सोमवार को रात सवा आठ बजे पहुंचेगी. दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस बुधवार को दुर्ग से प्रातः नौ बजे उसी मार्ग से चलेगी. वापसी में यह गाड़ी शुक्रवार को शाम सात बजकर दस मिनट पर पहुंचेगी. बिलासपुर-बीकानेर ट्रेन सप्ताह में दो दिन मंगलवार एवं शनिवार को बिलासपुर से शाम छः बजे छूटेगी. बीकानेर से वापसी में यह ट्रेन शनिवार एवं सोमवार को दोपहर बारह बजकर पैंतालिस मिनट पर पहुंचेगी. बिलासपुर-बीकानेर ट्रेन भाटापारा, रायपुर, भिलाई, दुर्ग तथा राजनांदगाँव के मार्ग से चलेगी.

बिलासपुर-जोधपुर ट्रेन सोमवार एवं मंगलवार को शाम छः बजकर पाँच मिनट पर छूटा करेगी. इस ट्रेन की वापसी शनिवार एवं गुरुवार को होगी. दुर्ग-छपरा ट्रेन प्रतिदिन चलेगी. यह दुर्ग से रात नौ बजकर पंद्रह मिनिट पर छूटा करेगी. इस ट्रेन की वापसी दुर्ग में शाम सवा चार बजे होगी.

इस जोन से होकर चलने वाली ट्रेनों में पुरी-शिर्डी, रायपुर तथा दुर्ग मार्ग से चलेगी. यह ट्रेन शुक्रवार को पुरी से छूटकर देपहर दो बजे रायपुर आयेगी. वापसी रविवार को प्रातः सात बजकर पंद्रह मिनट पर होगी. विशाखापट्टनम-जोधपुर रायपुर, भाटापारा, उस्लापुर होते हुए चला करेगी. यह ट्रेन गुरुवार को जायेगी तथा शनिवार को वापस आया करेगी. रायपुर से इसके छूटने का समय है शाम के चार बजे और वापस आने का समय है रात सवा नौ बजे. पुरी-अजमेर-पुरी सप्ताह में दो दिन चला करेगी. सोमवार तथा गुरुवार को यह ट्रेन दोपहर साढ़े बारह बजे छूटा करेगी. इसकी वापसी प्रातः तीन बजकर दस मिनट पर होगी. ट्रेन का मार्ग पुरी से रायपुर-दुर्ग होते हुए रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!