पुरुषों के लिए नया कंडोम जल्द

तिरुवनंतपुरम | एजेंसी: एचएलएल लाइफ केयर के वैज्ञानिक अगली पीढ़ी के अत्यंत महीन झिल्ली से बने कंडोम पर काम कर रहे हैं. झिल्ली की मोटाई 0.04 मिलिमीटर होगी और इसे लैटेक्स तथा ग्राफीन का मिलाकर तैयार किया जाएगा. यानी यह अब तक का सबसे पतला कंडोम होगा. कंपनी ने जारी एक बयान में कहा कि नए कंडोम के नमूने को हर ओर से सराहना मिल रही है. बिल एंड मेलिंडा फाउंडेशन ने भी इसकी सराहना की है.

कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एम. अय्यप्पन ने कहा, “हमारे वैज्ञानिक लक्ष्मीनारायण रघुपति और उनकी टीम इस पर काम कर रही है.”

कंपनी ने बयान में कहा कि ग्राफीन कार्बन परमाणुओं की एक परत से बना दो आयामी पदार्थ है. इसके परमाणुओं की संरचना हनीकॉम्ब या चिकनवायर शैली में है. यह अब तक ज्ञात खींचे जा सकने योग्य सबसे पतला पदार्थ है और यह काफी मजबूत भी होता है. यह तांबे के समान ही ऊष्मा का सबसे अच्छा सुचालक है.

वैज्ञानिकों ने कहा कि वे ग्राफीन का कंडोम में इस्तेमाल कर इसे मानव के लिए उपयोगी बनाना चाहते हैं. इससे कंडोम की झिल्ली मौजूदा 0.7 मिलिमीटर मोटाई से घटकर 0.04 मिलिमीटर रह जाएगी. साथ ही यह ऊष्मा के लिए अपेक्षाकृत बेहतर सुचालक हो जाएगा.

वैज्ञानिकों ने कहा कि प्रजनन स्वास्थ्य के लिए इसमें दवा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *