स्नोडेन को निकारागुआ और वेनेज़ुएला का सहारा

मॉस्को: अमरीकी जाँच एजेंसी एनएसए द्वारा चलाए जा रहे गुप्त निगरानी कार्यक्रम का खुलासा करने वाले एडवर्ड स्नोडेन को निकारागुआ और वेनेज़ुएला ने राजनीतिक शरण देने की पेशकश की है. निकारागुआ के राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा ने बताया कि स्नोडेन से मॉस्को स्थित निकारागुआ के दूतावास को ऑनलाइन आवेदन भेजा था और अगर हालात इजाजत देते हैं तो उनकी सरकार स्नोडेन को मानवीय आधार पर खुशी-खुशी राजनीतिक शरण देने के लिए तैयार है.

निकारागुआ के अलावा वेनेज़ुएला ने भी स्नोडेन को शरण देने की पेशकश की है. वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति माडुरो ने वेनेज़ुएला के स्वतंत्रता दिवस पर कहा है कि, `वेनेज़ुएला का राष्ट्रपति होने के नाते मैंने युवा अमरीकी एडवर्ड स्नोडेन को मानवीय आधार पर शरण देने की पेशकश की है जिससे कि वो राष्ट्र (अमरीका) की न्यायिक प्रक्रिया से बच कर जीवन जी सके”.

उल्लेखनीय है कि स्नोडेन ने खुलासा किया था कि अमरीकी जाँच एजेंसी एनएसए अपने प्रिज़्म निगरानी कार्यक्रमों के तहत लाखों लोगों के फोन कॉल्स, ईमेल और उनके इंटरनेट प्रयोग पर नज़र रख रही है. इसके बाद स्नोडेन पर अमरीका में जासूसी, सरकारी संपत्ति की चोरी और अनाधिकृत लोगों को गोपनीय सूचना के आरोप में गिरफ्तारी का वारंट जारी हुआ था.

वारंट जारी होने के बाद न्यायिक प्रक्रिया से बचने के लिए स्नोडेन अमरीका से भाग गए थे और 23 जून के बाद से वे मॉस्को हवाई अड्डे के परागमन क्षेत्र में अटके हुए हैं. स्नोडेन ने 27 देशों से राजनीतिक शरण मांगी थी लेकिन ब्राजील, भारत, इटली और फ्रांस जैसे देशों ने उन्हें शरण देने से मना कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *