नीतीश के शपथ में जुटेंगे दिग्गज

पटना | समाचार डेस्क: नीतीश कुमार नया जनादेश पाने के बाद शुक्रवार को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी सहित नौ राज्यों के मुख्यमंत्री, कई राज्यों के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे. दिवाली से तीन दिन पहले घोषित विधानसभा चुनाव के परिणाम महागठबंधन के पक्ष में आए. महागठबंधन में जनता दल युनाइटेड, राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैलियों में इन तीनों दलों को ‘थ्री इडिएट्स’ कहा था.

महागठबंधन विधायक दल के नेता नीतीश कुमार ने शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री को भी न्योता दिया था, लेकिन मोदी स्वयं नहीं बल्कि उनकी तरफ से वेंकैया नायडू व राजीव प्रताप रूड़ी शामिल होंगे.


शपथ ग्रहण समारोह के लिए गांधी मैदान सजधज कर पूरी तरह तैयार है. सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं.

पटना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गांधी मैदान में नीतीश अपराह्न दो बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह के लिए दो मंच बनाए गए हैं. मुख्य मंच पर नीतीश कुमार, उनके साथ शपथ लेने वाले मंत्री तथा अति विशिष्ठ लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. एक अन्य मंच पर सभी नवनिर्वाचित विधायकों को बैठाए जाने की तैयारी है.

जनता दल युनाइटेड के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया कि समारोह में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई, मणिपुर के मुख्यमंत्री ओ़ इबोबी सिंह, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एस़ सिद्धारमैया, सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री नबम तुकी शामिल होंगे.

जदयू के महासचिव क़े सी़ त्यागी ने कहा, “यह खुशी का मौका है. ऐसे समारोहों में अन्य दलों के बड़े नेताओं को आमंत्रित करने का चलन है. इसी के तहत दूसरे दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है. किसी को इसमें ज्यादा राजनीति नहीं देखनी चाहिए.”

त्यागी ने बताया कि राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद और जदयू और अध्यक्ष शरद यादव तो समारोह में रहेंगे ही, पूर्व प्रधानमंत्री एच़ डी़ देवगौड़ा, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद, पूर्व केंद्रीय मंत्री फारूक अब्दुल्ला, लोकसभा में प्रतिपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री व राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष चौधरी अजीत सिंह भी शिरकत करेंगे.

इनके अलावा दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के भी इस समारोह में भाग लेने की संभावना है.

मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह के बाद मुख्यमंत्री के सरकारी आवास में जलपान का आयोजन किया जाएगा.

गांधी मैदान में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध का दावा करते हुए पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विकास वैभव ने बताया कि गांधी मैदान में 5,000 जवानों की तैनाती की गई है. मैदान के आसपास की ऊंची इमारतों पर भी पुलिस बल को तैनात किया जाएगा. आम लोग भी इस शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!