ओबामा ने सीरियाई विद्रोहियों को मदद दी

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सीरियाई विद्रोहियों को अविनाशकारी सैन्य मदद की आधिकारिक अनुमति देने के लिए सोमवार को विशेष आदेश जारी किया है.

इस आदेश के अनुसार, ओबामा ने सीरिया के विपक्षी समूह को रक्षा सामान और सेवा दिए जाने को अनुमति दी है. इसके साथ ही अमरीकी सहायता कार्यक्रम में शामिल संस्थाओं और सीरिया में रासायनिक हथियार के प्रसार और इस्तेमाल पर रोक लगाने में मदद कर रही अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं को भी स्वीकृत किया है.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे. कार्ने ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि सीरिया के विपक्ष को सैन्य और अन्य सहायता देने पर अमरीकी सरकार का फैसला नहीं बदला है. कार्ने ने कहा, “हमने सहायता बढ़ाई है और इसे आगे भी बढ़ाना जारी रखेंगे.”

दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र में बहरीन के राजदूत यूसुफ अल-बजैरी ने कहा, “सीरिया संकट के घटनाक्रमों ने पूरी दुनिया के समक्ष एक बड़ी चुनौती पेश कर दी है और जरूरी है कि संयुक्त राष्ट्र अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करे.”

बहरीन इस समय खाड़ी सहयोग परिषद का अध्यक्ष है. खाड़ी सहयोग परिषद में बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं.

अल-बजैरी ने 21 अगस्त को दमिश्क के बाहरी इलाके में हुए कथित रासायनिक हमले के जिम्मेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और नरसंहार बंद करने का आह्वान किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *