अमरीकी शटडाउन से परेशान ओबामा

वाशिंगटन | एजेंसी: दुनिया की महाशक्ति कहलाने वाले अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा शटडाउन से परेशान हैं. उन्होंने ऐसे आर्थिक हालात में वॉल स्ट्रीट को सतर्क हो जाने की भी बात कही.

बराक ओबामा ने सीएनबीसी चैनल से साक्षात्कार में कहा, “क्या मैं उद्विग्न महसूस कर रहा हूं? बेशक! मैं उद्विग्न महसूस कर रहा हूं क्योंकि यह पूरी तरह से अनावश्यक है. मैं उस विचार से उद्विग्न हूं कि जब तक मैं दो करोड़ लोगों से यह नहीं कह दूं कि ‘आपको स्वास्थ्य बीमा नहीं मिल सकता है’, ये लोग सरकारी कामकाज को शुरू नहीं करेंगे. यह गैर जिम्मेदाराना है.”

ज्ञात्वय रहे कि राष्ट्रपति ने बुधवार को बजट के मुद्दे पर रिपब्लिकन सांसदों के साथ चल रही तकरार के बीच अपना एशिया दौरा रद्द कर दिया और फिलीपींस व मलेशिया के दौरे का नेतृत्व विदेश मंत्री जॉन केरी से करने की मांग की है. व्हाइट हाउस ने कहा कि ओबामा हालांकि, एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मलेन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया जाएंगे.

ओबामा ने कहा कि प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष जॉन बोएनर बजट विधेयक पर सिर्फ इसलिए मतदान नहीं करा पा रहे हैं क्योंकि एक महान और पुरानी पार्टी के नेता अपनी रिपब्लिकन पार्टी के एक धड़े को न नहीं कहना चाहते, जो मेरे स्वास्थ्य संबंधी पहल पर सदन को बर्बाद कर देना चाहते हैं.

उन्होंने जोर दे कर कहा कि वह एफोर्डेबल केयर एक्ट के बेहतर तरीके से काम करने पर समझौता करने और बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन वह ऐसा शटडाउन के बरकरार रहने के आतंक के साए में नहीं करेंगे.

कांग्रेस में अगले वित्त वर्ष के बजट को अनुमति को लेकर समझौता न हो पाने की वजह से सोमवार मध्यरात्रि से अमरीका के संघीय प्रशासन का कामकाज आंशिक रूप से ठप पड़ गया है.

वित्तीय संकट पर वॉल स्ट्रीट की अपेक्षाकृत शांत प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर ओबामा ने कहा कि कारोबारी समुदाय को निश्चिंत नहीं रहना चाहिए.

अमरीका में शटडाउन के तीसरे दिन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को कांग्रेस के चार शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर कामचलाऊ प्रबंध के उपाय और कर्ज की सीमा में वृद्धि करने को मंजूरी देने की मांग की. ओबामा की यह कोशिश हालांकि, निष्फल साबित हुई.

ओबामा ने बुधवार को सबसे पहले हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के अध्यक्ष रिपब्लिकन सांसद जॉन बोएनर, सदन में बहुमत के नेता एरिक कैंटर और सीनेट में बहुमत के नेता डेमोक्रैट सांसद हैरी रीड व सदन की अल्पमत की नेता नैंसी पेलोसी से मुलाकात की. लेकिन इसमें बजट संकट से संबंधित कोई सफलता नहीं मिल पाई.

ओबामा और उनके डेमोक्रैट नेता बिना किसी शर्त के प्रस्ताव को पारित कराने और कर्ज की सीमा बढ़ाए जाने की बात पर डटे हुए हैं, जबकि रिपब्लिकन नेता ओबामा के प्रमुख स्वास्थ्य सेवा कानून को रद्द करने या देर से पारित किए जाने की बात पर दृढ़ हैं.

व्हाइट हाउस के सामने पेलोसी ने कहा कि बैठक सार्थक रही.

रीड ने कहा, “वह देश के वित्तीय मामलों को देखते हुए चिंतित हैं. और हमने कहा, ‘हम भी चिंतित हैं. इसके बारे में बात की जाए. मेरे मित्र जॉन बोएनर हां में जवाब नहीं दे सकते.”

इससे पहले ओबामा ने कहा था कि वह संघीय बजट पर किसी भी बात से समझौता करने को तैयार हैं लेकिन तब जब कांग्रेस विधयेक को स्पष्ट रूप से पारित करे जिससे सरकारी कामकाज शुरू हो और अमरीकी वित्त विभाग को उन चीजों का भुगतान करने की अनुमति दे जिसे कांग्रेस ने खुद अधिकृत किया है.

ओबामा ने सीएनबीसी चैनल से साक्षात्कार में कहा, “बेशक, मैं उत्तेजित हूं, क्योंकि यह अनावश्यक है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *