ओडिशा: खदान दुर्घटना में सात की मौत

भुवनेश्वर | एजेंसी: ओडिशा में शनिवार को सरकारी स्वामित्व वाली महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) की एक खुली खदान में कचरे का ढेर धंस जाने से कम से कम चलते सात व्यक्तियों की मौत हो गई, तथा कुछ अन्य अंदर फंस गए. यह जानकारी शनिवार को एमसीएल के अधिकारियों ने दी. ओडिशा सरकार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं.

कंपनी के प्रवक्ता दीकेन मेहरा ने बताया कि हादसा भुवनेश्वर से करीब 450 किलोमीटर दूर सुंदरगढ़ जिले में कुलदा खदान पर उस समय हुआ जब 15-20 ग्रामीण अवैध रूप से कोयले के खोल एकत्रित कर रहे थे.


मेहरा ने कहा, “हाल ही में हमने उन्हें ऐसा न करने की चेतावनी दी थी क्योंकि यह खतरनाक है. इसके बावजूद लोग कोयले के खोल इकट्ठे कर रहे थे.”

जिला कलेक्टर भूपिंदर पूनिया ने बताया कि अभी तक खदान के मलबे से बाहर निकाले गए नौ लोगों में पांच की मौके पर मौत हो गई थी, जबकि दो अन्य व्यक्तियों ने स्थानीय अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया.

एमसीएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ए. एन. सहाय ने कहा कि उन्होंनें दुर्घटना में मृत प्रत्येक व्यक्ति के लिए तीन लाख रुपये मुआवजे की घोषणा कर दी है. उन्होंने कहा “घटना में घायल व्यक्तियों के उपचार का खर्च भी एमसीएल वहन करेगी.”

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घटना में मृत प्रत्येक व्यक्ति के परिवार के लिए दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के राजस्व मंडलायुक्त को घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं, तथा सरकार के समक्ष जांच रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!