ओडिशा: नक्सलियों का चुनाव बहिष्कार का आह्वान

भुवनेश्वर | एजेंसी: प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने ओडिशा में लोगों से चुनाव का बहिष्कार करने का आह्वान किया है और राज्य के कई हिस्सों में 10 अप्रैल को बंद का आह्वान किया है. एक नक्सली नेता ने मंगवार को जारी ऑडियो क्लिप में यह संदेश दिया है.

अपना नाम उमाकांत बताने वाले पार्टी की बांसधारा-घुमुसर-नागबलि प्रभाग के नक्सली नेता ने बीजू जनता दल (बीजद), कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को जनता का शत्रु करार दिया है.


मीडिया को भेजे गए एक ऑडियो संदेश में नक्सली नेता ने कोरापुट, रायगाड़ा, कालाहांडी और कंधमाल के मतदाताओं से 10 अप्रैल को मतदान वाले दिन बंद को सफल बनाने का आग्रह किया है.

उन्होंने बीजद सरकार पर राज्य में गरीबों, दलितों और आदिवासियों का शोषण करने और उनके जल, जंगल और जमीन और खनिज संपदा को छीनकर पूंजीपतियों को सौंपने का आरोप लगाया. नक्सली नेता ने कहा कि जनता को सत्तारूढ़ पार्टी का तख्तापलट कर देना चाहिए.

बीते सप्ताह पुलिस ने रायगाड़ा जिले में कथित रूप से नक्सलियों द्वारा लगाए गए कई सारे चुनाव विरोधी पोस्टर जब्त किए थे. ओडिशा के आधे से ज्यादा क्षेत्र में नक्सलियों की पैठ है, विशेष कर जिस क्षेत्र में बंद का आह्वान किया गया है, वह नक्सलियों का प्रमुख गढ़ माना जाता है.

ओडिशा ने चुनाव के मद्देनजर केंद्र से तीन हेलीकॉप्टर और अतिरिक्त सुरक्षा बल की मांग की है, ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराए जा सकें.

ओडिशा में लोकसभा की 21 सीटों और 147 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में 10 और 17 अप्रैल को मतदान होने हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!