बाज़ार

‘पहल’ से खत्म होगी कालाबाजारी

नई दिल्ली | एजेंसी: प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को कहा कि ‘पहल’ जैसी नकद सब्सिडी योजना से कालाबाजारी रुकेगी. जिससे सब्सिडी आम आदमी तक पहुंच पाएगी. मोदी ने पहल के तहत 10 करोड़ नागरिकों के पंजीकरण पर संतोष जताते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में इस योजना की महती भूमिका होगी.

उन्होंने कहा, “मुझे यह जानकर अपार हर्ष हो रहा है कि पहल योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक नागरिक पंजीकृत हो चुके हैं. यह एक शानदार उपलब्धि है. इसके साथ पहल दुनिया की सबसे बड़ी नकद सब्सिडी हस्तांतरण योजनाओं में शुमार हो गई है.”

लाभार्थियों और अधिकारियों को बधाई देते हुए मोदी ने कहा, “पहल योजना से कालाबाजारी रुकेगी और सब्सिडी पहले से बेहतर तरीके से आम आदमी तक पहुंचेगा. राष्ट्रीय निर्माण में इसकी महती भूमिका है.”

मोदी ने गत महीने एलपीजी की नकद सब्सिडी हस्तांतरण, डीबीटीएल योजना-प्रत्यक्ष हस्तांतरित लाभ, पहल का मूल्यांकन किया था. इस योजना के तहत रसोई गेस ग्राहकों को सीधे उसके बैंक खाते में सब्सिडी दे दी जाती है.

योजना का मकसद फर्जी कनेक्शन खत्म करना है.

मोदी शुरू से पहल योजना का मुखर समर्थक रहे हैं. वे जन धन वित्तीय समावेशीकरण योजना के बाद इसे अर्थव्यवस्था के लिए दूसरी सबसे लाभदायक योजना बताते रहे हैं.

नकद सब्सिडी हस्तांतरण योजना को 54 जिलों में फिर से 15 नवंबर 2014 को शुरू किया गया. इस योजना के दायरे में देश के 676 जिलों के 15.3 करोड़ से अधिक ग्राहकों को लाया जाएगा.

error: Content is protected !!