ईंद के दिन पाक सेना नापाक

जम्मू | एजेंसी: ईंद के दिन भी पाकिस्तान की सेना को चैन नहीं पड़ता है. ऐन ईंद के मौके पर पाक सेना ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करके गोलीबारी की जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई है तथा 29 घायल हो गये हैं. पाकिस्तान के रेंजर्स ने मोर्टार से गोले दागे तथा स्वचालिय हथियारों ले गोलिया चलाई. पाक सेना ने जम्मू एवं कश्मीर में जम्मू जिले के अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे आर.एस.पुरा सेक्टर के अर्निया उप-क्षेत्र में रविवार देर रात गोलीबारी की. पुलिस के अनुसार, यह पाकिस्तान की ओर से 2003 में हुए संघर्ष विराम समझौते के बड़े उल्लंघनों में से एक है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से हुई गोलीबारी में मरने वाले पांच लोगों में 15 साल की किशोरी काजल और 50 साल के उसके पिता पुरुषोत्तम लाल भी शामिल हैं.


उन्होंने कहा, “पाकिस्तान की ओर से अर्निया क्षेत्र में की गई गोलीबारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है. एक घायल व्यक्ति की मौत अस्पताल ले जाने के दौरान हो गई. पाकिस्तान की ओर से किए गए संघर्ष विराम उल्लंघन की ताजा वारदात में 29 लोग घायल हुए हैं. इनमें से अधिकतर आम नागरिक हैं. पाकिस्तान रेंजर्स मोर्टार और स्वाचालित हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं.”

घायलों को जम्मू में सरकारी चिकित्सा कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है.

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि पाकिस्तान की ओर से फेंके गए गोले अर्निया बस स्टैंड के पास गिरे, जो अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास है.

गोलीबारी के कारण ग्रामीण सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं.

हालात का जायजा लेने के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी अर्निया क्षेत्र की ओर रवाना हुए हैं. जम्मू के डिविजनल कमीनर शांत मनु ने कहा, “संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं से नागरिक प्रभावित न हों, इसके लिए हमने पहले ही कुछ योजनाएं बनाई हैं. हम हालात पर करीब से नजर बनाए हुए हैं.”

अर्निया क्षेत्र में हुई गोलीबारी के बाद पाकिस्तान की ओर से सोमवार को पूंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर भी गोलीबारी किए जाने की सूचना मिली. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी सुबह 8.30 बजे शुरू हुई.

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल मनीष मेहता ने कहा, “पाकिस्तान की सेना ने नियंत्रण रेखा से सटे भिम्बर गली क्षेत्र में संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए हमारी चौकियों पर बिना किसी उकसावे के गोलीबारी की.”

पाकिस्तान की सेना ने मोर्टार व स्वचालित हथियारों से हमले किए हैं. भारत की ओर से भी करारा जवाब दिया जा रहा है. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि भारत में समय बदल गया है, लिहाजा वह 2003 में हुए संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन करना बंद करे. राजनाथ ने यहां मीडियाकर्मियों से कहा, “पाकिस्तान संघर्ष विराम का उल्लंघन करना बंद करे. उसे इस वास्तविकता को समझना चाहिए कि भारत में समय बदल चुका है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!