पाकिस्तान ने पोलियो के खिलाफ कमर कसी: नवाज़

इस्लामाबाद | एजेंसी: पाकिस्तान में पैर पसारते पोलियों को खत्म करने के लिये पाक सरकार ने सख्त कदम उठाये हैं. गौरतलब है कि पाकिस्तान के कई इलाकों में आतंकवादियों का कब्जा होने होने के कारण उन इलाकों में बच्चों को पोलियों का ड्राप नहीं दिया जा सका है. हाल ही में पाकिस्तान से लगातार पोलियो के नये केस के समाचर आ रहें थे. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बुधवार को कहा कि छह महीने के अंदर पाकिस्तान पोलियो मुक्त देश बन जाएगा. जियो न्यूज के मुताबिक, ऐंटी पोलियो स्टीयरिंग कमेटी की बैठक को संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा कि पोलियो उन्मूलन में लापरवाही को एक अपराध माना जाएगा.

प्रधानमंत्री ने राज्यों को इस जानलेवा बीमारी से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाने का आदेश दिया.


उन्होंने जोर देते हुए कहा कि पोलियो से निपटना एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी है, और इसके विषाणु पर हमें हर हाल में जीत हासिल करनी है.

बैठक में एक केंद्र समूह बनाने का भी फैसला लिया गया जो इस मामले की प्रगति पर हर 15 दिनों में शरीफ को विवरण सौंपेगा.

इससे पहले प्रधानमंत्री ने सभी चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पोलियो मुक्त देश बनाने की रणनीति पर बैठक की.

उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पाकिस्तान को पोलियो के बढ़ते केस के कारण आगाह किया है. पाकिस्तान के पड़ोसी देश भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पोलियो मुक्त देश घोषित कर दिया है. ज्ञात रहे कि किसी देश को विश्व स्वास्थ्य संगठन तभी पोलियो मुक्त देश घोषित करता है जब लगातार तीन वर्षो तक वहां पोलियों से कोई बच्चा ग्रसित न हुआ हो.

पाकिस्तान के कारण भारत में भी फिर से पोलियो का खतरा मंडराने लगा है. जाहिर है कि पाक सरकार के पोलियो के खिलाफ जंग से भारत को राहत मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!