अफगान शांति प्रक्रिया में सहयोग देगा पाकिस्तान

इस्लामाबाद | एजेंसी: पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भरोसा दिया है कि वह क्षेत्र में शांति, स्थायित्व और समृद्धि के साझे लक्ष्यों को प्रोत्साहित करने के लिए अफगानिस्तान के साथ-साथ अन्य क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय साझीदारों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. यह जानकारी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान (एपीपी) ने दी है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने बुधवार को अफगानिस्तान पर ऊर्जा एवं संपर्क विषय पर आयोजित एक सेमिनार में कहा, “हम अफगानिस्तान में शांति और सामंजस्य के लिए अफगान की और अफगान नीत पक्रिया को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

अजीज ने कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान दोनों ही अफगानिस्तान-पाकिस्तान ट्रांजिट ट्रेड एग्रीमेंट (एपीटीटीए) के तहत व्यापार समझौते को और मजबूत करने के प्रति आपसी प्रतिबद्ध के अलावा ऊर्जा और संपर्क के क्षेत्र में मिलकर काम करने के लिए सहमत है.

यह बताते हुए कि अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को कुनार जल विद्युत परियोजना में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है, अजीज ने बताया कि इस परियोजना से 1500 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा जिसे दोनों देश बांटेंगे.

अजीज ने क्षेत्र में विपुल प्राकृतिक संसाधनों का उल्लेख करते हुए अफगानिस्ता की क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थिति का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान एक ऐसी स्थिति में बसा हुआ देश है जो मध्य एशिया से ऊर्जा के आपूर्तिकर्ता और उपयोगकर्ता के बीच संपर्क सेतु का काम कर सकता है. उन्होंने इसके लिए तुर्कमेनिस्तान-पाकिस्तान-भारत गैस पाइप लाइन और मध्य एशिया दक्षिण एशिया का उदाहरण दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *