पाकिस्तान ने बनाया आईएम को घातक

वॉशिंगटन | समाचार डेस्क: अमरीकी थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान ने आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन को घातक बनाया है.वुडरॉ विल्सन इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्कॉलर्स की रिपोर्ट ‘जिहादिस्ट वायलेंस : द इंडियन थ्रेट’में कहा गया है कि पाकिस्तान की सरकारों तथा पाकिस्तान एवं बंग्लादेश के आतंकवादी संगठनों ने मदद मिलती है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में भ्रष्टाचार तथा पर्यावरण के अलावा आतंकवाद भी गंभीर समस्या है.

इस अमरीकी रिपोर्ट में भारत में जिहादी आंदोलन के जन्म के पीछे आंतरिक कारको जैसे साम्प्रदायिकता और बदले की भावना को जिम्मेवार माना गया है.रिपोर्ट मे कहा गया है कि भारत के आतंकवादी संगठनों को विदेशों से मिलने वाले समर्थन के कारण ताकत मिली है. इस सच्चाई को इसके लेखक प्रो.स्टीफन टेंकल ने बाहरी आयामों वाला आंतरिक सुरक्षा का मुद्दा करार दिया है.इस रिपोर्ट में शामिल कुछशोधों को 2012 के गर्मियों में किया गया था. गौरतलब है कि प्रो. स्टाफन टेंकल के दक्षिण एशिया के मामलों का सुरक्षी विषेषज्ञ माना जाता है.

ज्ञात्वय रहें कि इंडियन मुझाहिद्दीन ऐसा आतंकवादी संगठन है जिसने भारत के कई हिस्सों में दहशत फैलाई है. इसका सीधा संबंध पाकिस्तान के लश्कर ए तैबा से है. इस आतंकवादी संगठन का नेतृत्व पाकिस्तान में रह कर भारत में दहशत फैलाता है. इस आतंकवादी संगठन को भारत में 4 जून 2010 से भारत सरकार ने प्रतिबंधित घोषित कर रखा है. इससे पहले भी पाकिस्तान पर यह आरोप लगते रहें हैं कि वह भारत के आतंकवादी संगठनों को मदद करता है परन्तु प्रो.स्टीफन टेमकल केशोध के परिणाम भारत के आरोप को बल देते हैं.

इस ‘जिहादिस्ट वायलेंस : द इंडियन थ्रेट’ नामक शोध में जो कि 100 पन्नों का है में कई साक्षात्कारों के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *