आग से प्लास्टिक दुकान खाक

रायपुर | संवाददाता: पंडरी स्थित महालक्ष्मी कपड़ा बाजार की एक प्लास्टिक और इलेक्ट्रॉनिक समानों की दुकान में शनिवार रात लगी आग बुझाने में नगर निगम का पूरा फायर ब्रिगेड अमला फेल रहा.

दुकान में लगी आग बुझाने दुर्ग-भिलाई से फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां बुलाई गई. यहीं नहीं आग बुझाने वाली फोम की गाड़ी भिलाई इस्पात संयं˜त्र से बुलानी पड़ी. लगभग पाँच ƒघंटे की मशक्कत के बाद देर रात 2 बजे आग पर काबू पाया गया. आगजनी में लाखों के सामान जलने का अनुमान है.

गौरतलब है कि शंकरनगर अशोका रˆन निवासी सुरेश अग्रवाल की पंडरी स्थित महालक्ष्मी कपड़ा बाजार में मोडवेयर इंडिया के नाम से Œलास्टिक और इलेक्ट्रॉनिक सामानों की दुकान एवं गोदाम है. दुकान के मालिक सुरेश अग्रवाल कल रात करीब 9 बजे दुकान बंद कर ƒघर चले गए थे. ƒघर पहुंचने के कुछ देर बाद ही उन्हें यह सूचना मिली कि दुकान में आग लग गई है. इस खबर से परिवार के लोग मौके पर पहुंच गए.

श्री अग्रवाल द्वारा आगजनी की सूचना देवे‹द्र नगर पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी गई. नगर निगम फायर ब्रिगेड की 5 गाडिय़ां एक के बाद एक पहुंची लेकिन आग पर काबू नहीं पाया गया. दुकान में प्लास्टिक एवं इलेक्ट्रानिक सामान होने की वजह से आग बढ़ती ही चली गई. ƒघंटे भर के भीतर ही आग ने भीष‡ण रूप ले लिया.

रात करीब 10 बजे पुलिस अधीक्षक ओ पी पाल, विधायक Ÿश्रीचंद सुंदरानी, निगम सभापति संजय श्रीवास्तव, शहर कांग्रेस जिला अŠयक्ष विकास उपाŠयाय भी ƒघटना स्थल पर पहुंच गए थे.

दुकान में आगजनी के बाद आसपास के इलाकों की लाईट बंद करवा दी गई. जब आग पर काबू नहीं पाया गया तो दुर्ग-भिलाई नगर निगम से फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां बुलवाई गई. वहीं भिलाई इस्पात संयं˜त्र से आग बुझाने के लिए फोम की गाड़ी बुलाई गई. 5 ƒघंटों की मशक्कत के बाद रात करीब
2 बजे आग पर काबू पाया गया. आशंका जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट की वजह से दुकान में आग लगी होगी.

आगजनी में दुकान और गोदाम में रखे लाखों के सामान खाक हो गए हैं. आगजनी में कितने का नुकसान हुआ है इसका आंकलन किया जा रहा है. इस संबंध में देवे‹द्र नगर पुलिस से संपर्क करने पर बताया गया कि दोपहर तक ƒघटना की शिकायत थाने में किसी ने भी दर्ज नहीं कराई थी.

यह पूछे जाने पर कि करोडों के बजट वाले नगर निगम के पास फोम वाली फायर ब्रिगेड़ गाड़ी क्यों नहीं है महापौर किरणमयी नायक ने बताया कि बजट की कमी के कारण अभी तक फोम वाली गाड़ी का इंतजाम नहीं हुआ है. उन्होंने यह भी कहा कि निगम स्टाफ की कमी से भी जूझ रहा है इसी कारण निगम को कभी-कभी आग बुझाने के लिए भिलाई से गाड़ियां मंगानी पड़ती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *