चीन में यात्री जहाज डूबा, 5 मृत

बीजिंग | समाचार डेस्क: चीन में सोमवार रात को डूबे यात्री जहाज के सैकड़ों सवार अब तक लापता हैं.चीन की यांग्त्जी नदी में सोमवार रात एक यात्री जहाज के चक्रवात में फंस कर डूबने की घटना में अबतक बचाए गए 20 लोगों में से पांच की अस्पताल में मौत हो गई. जहाज में कुल 458 लोग सवार थे. अधिकारियों ने यह जानकारी मंगलवार को दी. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, चीन की आधिकारिक मीडिया ने बताया कि हादसे में 20 लोगों को बचाया गया था, जिनमें से पांच ने अस्पताल में दम तोड़ दिया. बचाव दल ने खोज अभियान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त जहाज के भीतर से सहायता की पुकार सुनी थी, जिसके बाद लोगों को बचाया गया था.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, चोंगकिंग की जहाजरानी कंपनी का जहाज दोंगफांगझिशिंग पूर्वी चीन के जियांग्सु प्रांत की राजधानी नानजिंग से दक्षिण चीन के चोंगकिंग शहर की ओर जा रहा था, तभी यांग्त्जी नदी में हुबेई प्रांत के जियानली में चक्रवात में फंस गया.

चीन की आधिकारिक मीडिया ने बताया कि बचाए गए 20 लोगों में से पांच की मौत हो गई, जबकि 400 से ज्यादा लोग अब भी लापता हैं.

समाचार पत्र ‘पीपुल्स डेली’ के मुताबिक, बचाए गए लोगों में जहाज के कप्तान और मुख्य अभियंता शामिल हैं. उन्होंने बताया कि जहाज सोमवार रात 9.28 बजे के लगभग चक्रवात की चपेट में आकर डूब गया. जहाज में 406 चीनी नागरिक, ट्रैवेल एजेंसी के पांच कर्मचारी और चालक दल के 47 सदस्य सवार थे.

जहाज में सवार ज्यादातर यात्री पूर्वी चीन वासी पर्यटक थे, जिनकी उम्र 50-80 साल के बीच थी. समाचार पत्र ‘ओरिएंटल वैनगार्ड’ के मुताबिक जहाज में एक तीन साल का बच्चा भी मौजूद था.

गोताखोरों और पुलिसकर्मियों का एक बड़ा दल हेलीकॉप्टर और जोडियाक नौकाओं के साथ खोज एवं बचाव अभियान में जुटा है.

प्रधानमंत्री ली केकियांग उपप्रधानमंत्री मा कई और राज्य मंत्री यांग जिंग के साथ बचाव अभियान का मुआयना करने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे हैं.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बचाव अभियान में कोई कसर न छोड़ने के आदेश दिए हैं.

वहीं, चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने परिवहन मंत्रालय को खोज एवं बचाव अभियान में तेजी लाने एवं घायलों के उपचार के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कने के निर्देश दिए हैं.

ली बचाव कार्यो का जायजा लेने के लिए जिनपिंग की तरफ से घटनास्थल की दौरे पर भी गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि चीन में एक नदी में एक जहाज के डूब जाने की खबर सुनकर उन्हें सदमा लगा है. मोदी ने एक आधिकारिक बयान में कहा है, “यांगजी नदी में एक क्रूज जहाज के डूबने की खबर सुनकर सदमा लगा.”

मोदी ने कहा, “मैं जहाज पर सवार लोगों की सुरक्षा और बेहतरी की कामना करता हूं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *