20 रुपये तक सस्ता बिकेगा अंबानी का पेट्रोल

नई दिल्ली। डेस्क: मोबाईल डेटा की दुनिया में क्रांति लाने वाले अंबानी अब पेट्रोल-डीजल के क्षेत्र में प्राईस वार छेड़ सकते हैं. खबर है कि फ्री डेटा देकर दूरसंचार क्षेत्र की तमाम कंपनियों को अपनी दरें घटाने के लिए मजबूर करने वाले अंबानी बंधु पेट्रोल भी 20 रुपये तक सस्ता बेचेंगे. इससे अन्य पेट्रोलियम कंपनियों पर भी अपनी कीमतें कम रखने का दबाव बढ़ेगा. यदि रिलायंस के 1400 में से 1100 पेट्रोल पंपों (जो खुल चुके हैं) पर यह ट्रिक काम कर गया, तो वाहन चलाने वालों की बल्ले-बल्ले हो जायेगी.

बताया जा रहा है कि रिलायंस JIO टेलीकॉम में अपना सिक्का जमाने के बाद पेट्रोल पंप के कारोबार में भी डिस्काउंट के जरिये अन्य कंपनियों को चुनौती देने के बारे में सोच रही है. सूत्रों की मानें, तो रिलायंस इंडिया लिमिटेड के पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों को पेट्रोल पर प्रति लीटर 10 से 20 रुपये तक का डिस्काउंट मिल सकता है. डिस्काउंट की यह रेट अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग होंगी.


उद्योग जगत का कहना है कि नोटबंदी के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के पेट्रोल पंपों पर कुछ समय तक पुराने नोट स्वीकार करने की अनुमति दी गयी थी, इसके बावजूद बिक्री के आंकड़ों ने अलग तस्वीर पेश की. आंकड़े बताते हैं कि अप्रैल से फरवरी, 2017 के दौरान ईंधन की खुदरा बिक्री की वृद्धि दर 9.4 फीसदी रही जबकि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की कुल बिक्री 7.4 फीसदी ही बढ़ी.
डीजल के मामले में उद्योग की वृद्धि दर 2.3 फीसदी रही, तो सार्वजनिक तेल कंपनियों की बिक्री में 0.70 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी. ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने कहा, ‘वे हमारे सभी ग्राहकों को लक्षित कर रहे हैं, लेकिन इसका ज्यादा असर पड़ता नहीं दिख रहा है, क्योंकि रिलायंस के पेट्रोल पंपों की संख्या काफी कम है. लेकिन जब कंपनी अपना विस्तार करेगी, तो हमारे लिए चुनौती बन सकती है.’
तेल विपणन कंपनी के एक सीनियर मार्केटिंग ऑफिसर ने कहा, ‘हमने भी कई तरह की योजनाएं पेश की हैं. यह खुला बाजार है, लेकिन हमें बाजार हिस्सेदारी गंवाने का कोई खतरा नजर नहीं आ रहा.’ दूसरी ओर, एस्सार ऑयल मार्जिन को बनाये रखते हुए अपनी बाजार हिस्सेदारी को बरकरार रखने पर ध्यान दे रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!