राष्ट्र

पेट्रोल 2 रुपये सस्ता

नई दिल्ली: पेट्रोल के दाम शुक्रवार को 2 रुपए प्रति लीटर घटा दिए गए. नई दरें आधी रात से लागू होंगी. पिछले 9 महीने में पेट्रोल कीमतों में सबसे बड़ी कटौती है. हालांकि पेट्रोल की कीमतों में जहां 2 रुपए लीटर की कटौती की गई है, वहीं दूसरी ओर डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पेट्रोल में इस कटौती में लोकल सेल्स टैक्स या वैट शामिल नहीं है. वैट को शामिल करने के बाद दिल्ली में पेट्रोल 2.40 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा. इस तरह यहां पेट्रोल के दाम घटकर 68.34 रुपए लीटर रह जाएंगे, जो अभी 70.74 रुपए लीटर हैं.

माना जा रहा था कि पेट्रोलियम कंपनियां डीजल कीमतों में हर माह 40 से 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी को लागू करेंगी. लेकिन सरकार को संसद में किसी परेशानी से बचाने के लिए डीजल कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला टाल दिया गया. इससे पहले 02 मार्च को तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम बढ़ाए थे. इसके बाद विपक्षी दलों ने संसद में जमकर हंगामा किया था.

गौरतलब है कि फरवरी के बाद से पेट्रोल कीमतों में दो बार बढ़ोतरी की गई थी. 16 फरवरी को पेट्रोल के दाम 1.50 रुपए प्रति लीटर और 02 मार्च को 1.40 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए थे.

इंटरनैशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की वजह से यहां पेट्रोल के दाम घटे हैं. इंटरनैशनल मार्केट में कच्चा तेल 112.73 डॉलर प्रति बैरल से 107.41 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, डीजल पर नुकसान घटकर 8.64 रुपए प्रति लीटर रह गया है, जो इस महीने की शुरुआत में 11.26 रुपए प्रति लीटर था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!