विदेशों में भी हिट pk

नई दिल्ली | मनोरंजन डेस्क: आमिर खान तथा राजकुमार हिरानी के उम्मीदों के मुताबिक फिल्म ‘पीके’ भारत तथा विदेशों में व्यवसायिक दृष्टि से सफल रही है. इसने सफलता के वे झंडे गाड़े हैं जो आजतक बालीवुड के किसी फिल्म ने नहीं गाड़े थे. भारत के साथ-साथ इसने आस्ट्रेलिया तथा दक्षिण अमरीका में इतनी कमाई की है जितनी किसी भी बालीवुड के फिल्म ने नहीं की थी. क्रिसमस और नए साल का मौसम अभिनेता आमिर खान की हाल ही में रिलीज फिल्म ‘पीके’ के लिए जादुई साबित हो रहा है. यह फिल्म न केवल भारत में, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी उल्लेखनीय व्यापार कर रही है. भारत में इस फिल्म ने 214 करोड़ रुपये काम लिये हैं. विनोद चोपड़ा फिल्म्स और राजकुमार हिरानी फिल्म्स ने डिज्नी इंडिया के सहयोग से 19 दिसंबर को फिल्म ‘पीके’ को रिलीज किया. अपनी रिलीज के बाद से फिल्म भारत के साथ-साथ विदेशों में भी बॉक्स ऑफिस पर तेजी से व्यापार कर रही है.

डिज्नी इंडिया द्वारा जारी बयान के मुताबिक, “पीके’ ने भारत और कई अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अभूतपूर्व प्रदर्शन किया है, और कई देशों के सिनेमाघरों में यह फिल्म हर दिन एक नया कीर्तिमान बना रही है. हमारी वितरण व्यवस्था में इस बात का ध्यान रखा गया था कि सभी देशों के प्रमुख केंद्रों पर फिल्म उपलब्ध हो.”


डिज्नी इंडिया की उपाध्यक्ष और स्टूडियो, विपणन और वितरण की प्रमुख अमृता पाण्डेय ने कहा, “फिल्म ने उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है. यह अभी तक की पहली ऐसी हिंदी फिल्म है, जिसने भारत, दक्षिण अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और कई अन्य देशों में पहले हफ्ते में ही सबसे ज्यादा कमाई की हो. फिल्म अभूतपूर्व रूप से आगे बढ़ रही है. हमें उम्मीद है कि फिल्म लंबे समय तक सिनेमाघरों में लगी रहेगी.”

भारत में ‘पीके’ ने पहले हफ्ते में 182.58 करोड़ रुपये की कमाई की. राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने क्रिसमस के अवसर पर देश में 27.55 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

फिल्म में अनुष्का शर्मा, संजय दत्त और सुशांत सिंह राजपूत भी मुख्य भूमिकाओं में हैं. फिल्म ‘पीके’ एक ऐसे एलियन की कहानी है जो धरती पर आ जाता है तथा अपने ग्रह लौटने के लिये जो कुछ करामात करता है उससे फिल्म बन जाती है. यदि यह फिल्म ‘पीके’ हफ्ते भर भी सिनेमा घरों में चले को यह 300 करोड़ के कमाई का कीर्तिमान स्थापित कर लेगा. विदेशों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में उपर के पायदान पर आमिर कान की ही दो फिल्में हैं. ‘धूम 3’ ने विदेशों से 174 करोड़ रुपये कमाये थे तथा ‘थ्री इडियट’ ने 162 करोड़ रुपये कमाये हैं. इनके बाद ‘बैंग बैंग’, ‘डॉन 2’ तथा ‘किक’ का नाम आता है. फिल्म ‘पीके’ को विदेशों के करीब 1500 पर्दो पर रिलीज किया गया है. उम्मीद की जा रही थी कि ‘पीके’ पहले दिन विदेशों में 10 करोड़ की कमाई करेगी परन्तु इसने पहले ही दिन 12 करोड़ की कमाई कर ली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!