राष्ट्र

500 व 1000 के नोट बंद

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: मध्यरात्रि से 500 व 1000 के नोट बंद हो जायेंगे. आज मध्यरात्रि से 500 व 1000 के नोट गैर-कानूनी हो जायेंगे. 30 दिसंबर तक इन 500 व 1000 के नोटों को बैंकों व पोस्ट ऑफिस में जमा कराये जा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात को राष्ट्र के नाम संबोधन में इसकी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में 2000 और 500 के नये नोट जारी किए जायेंगे. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि काले धन को रोकने के लिये यह कड़ा कदम उठाया जा रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुये कहा कि कुछ जगहों पर अगले दो दिनों तक एटीएम काम नहीं करेंगे. रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर फिलहाल इन नोटों से टिकट खरीदने पर छूट है. अस्पताल में अगले 72 घंटे तक यह छूट उपलब्ध है.

उन्होंने कहा कि आतंकवाद की भयावहता कौन नहीं जानता. आतंकवाद और जाली नोटों का जाल देश को तबाह कर रहा है. इन आतंकियों को कहां से पैसा नसीब होता होगा. काले धन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इसके खिलाफ हमने एसआईटी बनाई, कानून बनाया. विदेशों का काला धन लाने के लिए समझौते किये.

भ्रष्टाचारियों से हम सवा लाख करोड़ रुपये का काला धन वापस लाये. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार और आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई जरूरी है. 500 से 1000 रुपये के नोट 80 से 90 फीसदी हो गये हैं.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि ग्‍लोबल समय का भारत चमकता हुआ सितारा बना है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास हमारा मूल मंत्र है. उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार गरीबों के लिये समर्पित है, इस वर्ग को ध्‍यान में रखकर जन धन और जनसुरक्षा जैसी योजनायें चलाई गई हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आदिवासियों और दलितों के लिए हमने योजनायें चलाई हैं. सरकार गांव, गरीबों और किसानों को समर्पित है. गरीबी हटाने में भ्रष्‍टाचार और काला धन सबसे बड़ी बाधा है. हिन्दुस्तान का सामान्य नागरिक ईमानदार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!