भारत नौजवान देश है: मोदी

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी ने डब्लिन में कहा भारत नौजवानों का देश है. यहां की 64 फीसदी आबादी की औसत आयु 35 वर्ष है. आयरलैंड में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुये उन्होंने भारत के बारें में कहा, “आज पूरे विश्‍व में भारत के विकास की चर्चा हो रही है. 21वीं सदी ‘एशिया की सदी’, यह सारी दुनिया ने मान लिया है. लेकिन 21वीं सदी ‘एशिया की सदी’, फिर धीरे-धीरे देखते हैं, तो उनको लगता है यार हो सकता है हिंदुस्‍तान की हो जाए. यह दुनिया मानने लगी.”

उन्होंने आरलैंड के भारतीय समुदाय से कहा आज भारत ब्रिक्स देशों में सबसे ताकतवर देश बन गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज वर्ल्ड बैंक हो आईएसएफ हो क्रेडिट रेटिंग एजेंसीस हों, सब कह रहे हैं कि ब्रिक्स में अगर कोई ताकत वाला है, तो आई है. सारी दुनिया की रेटिंग एजेंसिया कह रही है कि भारत दुनिया के बड़े देशों की सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाली इकोनॉमी है, सबसे तेज, पूरी दुनिया में.”

भारत के विकास की बात करते हुये उन्होंने कहा कि अब भारतीय को सिर झुकाकर नहीं सीना तानकर खड़े होने का समय आ गया है. उन्होंने कहा, “देश विकास की नई ऊंचाईयों को पार कर रहा है. सभी क्षेत्रों में देश को आगे बढ़ाने के लिए सफल बनाने के प्रयास हो रहे हैं. और विश्‍वभर में फैले हुए भारतीय जन भी आज सीना तान करके, आँख में आँख मिला करके दुनिया के साथ भारत की बात करने लगे हैं. इससे बड़ा गर्व क्या हो सकता है. अब किसी भारतीय को सर झुकाने के दिन नहीं हैं, सीना तानकर के खड़े रहने का दिन है. और यही बड़ी ताकत होती है, यही बड़ी ताकत होती है.”

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने आयरलैंड के प्रदानमंत्री ऐंडा केनी से भेंट की. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उन्हें विशेष रूप से चांदी की दस्‍तकारी, संगमरमर और बलुआ पत्‍थर की एक आकृति भी भेंट की जो आरती दीप या प्रार्थना मोमबत्‍ती-स्‍टैंड संबंधी शैमरॉक आयरिश प्रतीक है. इस पर शैमरॉक पत्तियों पर मोर को बैठा हुआ दिखाया गया है तथा उस पर क्रिस्‍टल की बूंदे प्रदर्शित की गई हैं जो शांति एवं पवित्रता की निशानी हैं.

PM Modi’s speech at the Indian Community Reception in Dublin:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *