क्रिकेट से दूर रहेें राजनीतिज्ञ: उद्धव

मुंबई | एजेंसी: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को सभी राजनीतिक दलों से खेल की बेहतरी के लिए क्रिकेट से दूर रहने की अपील की है. उद्धव ने यह अपील भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता गोपीनाथ मुंडे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार के बीच मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के अध्यक्ष के पद के लिए चल रहे विवाद के संदर्भ में की है.

पिछले महीने पवार निर्विरोध रूप से एमसीए के अध्यक्ष चुने गए थे और मुंडे की उम्मीदवारी को तकनीकी कारणों से रद्द् कर दिया गया था. इसके विरोध में मुंडे ने मुंबई की एक निचली अदालत की शरण ली थी, जिसने पवार की अध्यक्षता पर एक सप्ताह के लिए रोक लगा दी है.


इस विवाद के बीच उद्धव ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में राजनीतिज्ञों द्वारा विभिन्न क्रिकेट संघों पर नियंत्रण रखने को लेकर नाराजगी जताई है.

उद्धव ने कहा, “क्रिकेट सिर्फ 11 देशों में खेला जाता है, लेकिन ज्यादातर देशों में यह राजनीति से मुक्त है. ब्रिटेन में प्रिंस चार्ल्स क्रिकेट संघ के अध्यक्ष नहीं बनना चाहते न ही श्रीलंका, न्यूजीलैंड या आस्ट्रेलिया में पूर्व या वर्तमान में खेल का शोषण हुआ है.”

उन्होंने भारत में ही इस तरह की चीजें होने पर अफसोस जताते हुए कहा कि हमारे नेता आम लोगों के बड़े मसले की अनदेखी कर रहे हैं और उन्हें क्रिकेट पर राजनीति करने में कोई बुराई नजर नहीं आती.

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री पद का सपना देखने वाले पवार एमसीए के अध्यक्ष बनना चाहते हैं और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने का सपना देखने वाले मुंडे एमसीए के मुखिया का पद हासिल करने की लड़ाई लड़ रहे हैं.”

उद्धव ने व्यंग्य के लहजे में कहा कि राजनीतिज्ञ क्रिकेट और इसकी संस्था से इस तरह से आकर्षित हैं जैसे राज्य के सभी मसले सुलझ गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!