18 सीटों के लिए मतदान सोमवार को

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में सोमवार को यानी 11 नवंबर को पहले चरण के लिए 18 सीटों पर मतदान होने जा रहा है. इस बार 18 सीटों के लिए 143 उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में हैं. नक्सल प्रभावित इलाकों में होने जा रहे मतदान की वजह से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

पहले चरण में सबसे ज्यादा उम्मीदवार राजनांदगांव व जगदलपुर में हैं. यहां से 14-14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. 18 सीटों में से सबसे कम उम्मीदवार कोंटा से हैं. यहां सिर्फ 4 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.


यहां कुल 29 लाख 28 हजार 261 मतदाता हैं. निर्वाचन आयोग ने यहां 4556 मतदान दल गठित किए हैं. इनमें से 192 को हेलीकाप्टर से मतदान केन्द्र तक पहुंचाया जाएगा. आयोग ने सुरक्षा व्यवस्था के लिए 2700 कैमरे भी लगाए हैं ताकि उसे पल-पल की जानकारी मिलती रहे. लेकिन यहां बताना लाजिमी होगा कि बौखलाए नक्सली कभी भी किसी समय कोई भी कदम उठा सकते हैं.

एक तरफ जहां निर्वाचन आयोग मतदान करना आपका अधिकार है जैसे पोस्टरों से वोटरों को मतदान के लिए जागरूक कर रहा है. वहीं दूसरी तरफ नक्सलियों ने बीहड़ इलाकों में साफ शब्दों में कह दिया है कि जिसके उंगलियों में मतदान की स्याही दिखी उसका खैर नहीं. ऐसे में आयोग के सामने चुनौती है कि इन इलाकों में मतदान का प्रतिशत कैसे बढ़ाया जाए.

चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है नक्सलियों का उत्पात बढ़ता जा रहा है. गत दिनों नक्सलियों ने दंतेवाड़ा के एक गांव में पड़ने वाली नदी में रखी आठ नौकाएं डुबो दी थी. वहीं नक्सलियों की धमकियों से बीहड़ इलाके के ग्रामीण भयभीत हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!