ऐन वक्त पर मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव रद्द

माले | एजेंसी: मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के एक घंटा पहले चुनाव को रद्द कर दिया गया है. इसकी घोषणा मालदीव के निर्वाचन आयुक्त आयुक्त फौद तौफीक ने शनिवार को की. उन्होंने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि दोबारा चुनाव कराने की तैयारी के लिए उन्हें कम से कम तीन सप्ताह या 21 दिन की जरूरत है.

उन्होंने इसकी वजह मतदाता सूची को लेकर दो उम्मीदवारों की तकरार और पुलिस का पर्याप्त समर्थन न होना बताया है. दूसरे दौर का चुनाव कब आयोजित होगा, इस पर अब सर्वोच्च न्यायालय निर्णय करेगा.


मालदीव के संविधान के मुताबिक नया राष्ट्रपति 11 नवंबर तक शपथ ग्रहण कर लेना चाहिए. इसलिए निर्वाचन आयोग अब दो चरणों की जगह एक चरण में ही चुनाव करा सकता है.

इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय ने सात सितंबर को हुए चुनाव को अमान्य घोषित कर दिया था.

तौफीक ने कहा, “चूंकि पुलिस ने हमारे काम को अवरुद्ध कर दिया, लिहाजा हम शनिवार को चुनाव नहीं करा पाएंगे. इस इमारत की भूतल पर कई पुलिस अधिकारी मौजूद हैं और वे हमारे लोगों को मतपत्र और मतपेटियां बाहर नहीं ले जाने दे रहे हैं. इसलिए हम मतदान के लिए कोई सामान बाहर नहीं ले जा पा रहे हैं.”

उन्होंने जोर देकर कहा कि दोनों उम्मीदवारों द्वारा देरी किए जाने के बावजूद उनके कार्यालय ने 200 द्वीपों में चुनाव कराने की तैयारी कर ली थी.

सात सिंतबर के चुनाव में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे जम्हूरी पार्टी के अब्दुल्ला यामिन और प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ द मालदीव के गासिम इब्राहिम ने शुक्रवार को मतदाता सूची पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया था.

उन्होंने कहा, “मुझे जो पता चला है वह यह कि सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि चुनाव को कोई नहीं रोक सकता, यह चुनाव के लिए आगे बढ़ने का संकेत हैं, यह मेरा स्पष्टीकरण है.”

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार, माना जा रहा था कि पुलिस सेवा हमें, विशेषकर मतपेटियों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने में सुरक्षा मुहैया कराएगी, लेकिन पुलिस ने हमें ऐसा करने से रोक दिया.”

इसके बावजूद तौफीक ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि सर्वोच्च न्यायालय के समर्थन के साथ चुनाव कराए जा सकते हैं.

भारत और अमरीका के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी यथासंभव जल्द से जल्द चुनाव कराने का दबाव बना रही है, लेकिन अभीतक वे इसमें सफल नहीं हो पाए हैं.

मालदीव

मालदीव जनसंख्या और क्षेत्र, दोनों ही प्रकार से एशिया का सबसे छोटा देश है. मालदीव या मालदीव द्वीप समूह , आधिकारिक तौर पर मालदीव गणराज्य , हिंद महासागर में स्थित एक द्वीप देश है, जो मिनिकॉय आईलेंड और चागोस अर्किपेलेगो के बीच 26 प्रवाल द्वीपों की एक दोहरी चेन, जिसका फैलाव भारत के लक्षद्वीप टापू की उत्तर-दक्षिण दिशा में है, से बना है. यह लक्षद्वीप सागर में स्थित है, श्रीलंका की दक्षिण-पश्चिमी दिशा से करीब सात सौ किलोमीटर पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!