फिल्मों के प्रमोशन का दौर है: अमिताभ

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: अमिताभ बच्चन ने अपनी हिट फिल्में ‘दीवार’, ‘जंजीर’, ‘अमर अकबर एंथोनी’ तथा ‘डॉन’ का कभी प्रचार नहीं किया था उसके बावजूद ये फिल्में हिट रही थी. अमिताभ बच्चन को ‘एंग्री यंगमैन’ तथा ‘सदी का महानायक’ की पदवी बिना किसी प्रचार के ही मिल गई थी परन्तु आज जमाना बदल गया है. अमिताभ बच्चन को भी अपनी फिल्म ‘शमिताभ’ के लिये प्रचार करना पड़ रहा है. हालांकि, अमिताभ का मानना है कि यदि फिल्म कमजोर है तो उसे दर्शक नापसंद कर देते हैं. अपनी आने वाली फिल्म ‘शमिताभ’ के प्रचार में व्यस्त महानायक अमिताभ बच्चन का मानना है कि मौजूदा दौर में फिल्मों का प्रचार बहुत जरूरी है. अमिताभ ने अपने आधिकारिक ब्लॉग एसआरबच्चन डॉट टम्बलर डॉट कॉम पर लिखा, “प्रचार आपसे आपकी आत्म चेतना का हरण कर लेता है. जो इस समय हैं, यह विश्वास करते हैं कि प्रचार आज के युग में बहुत जरूरी है. यह आपको ऐसा बने रहने की अनुमति नहीं देती. प्रचार आज के समय की जरूरत बन गया है. इसके लिए बजट बनाना भी जरूरी हो गया है, इसीलिए हम प्रचार करते हैं.”

अमिताभ ने आगे लिखा, “अक्सर मुझे यह आश्चर्य होता है कि प्रचार के लिए सच्चा व्यक्ति कौन है..अगर फिल्म कमजोर है और दर्शक इसे नापंसद करते हैं, तो आप कितना भी इसका महिमामंडन कर दें, लेकिन यह बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाई नहीं कर पाएगी. है कि नहीं?”

बावजूद इसके अमिताभ अपनी आने वाली फिल्म के प्रचार में जुटे हुए हैं.

अमिताभ लिखते हैं, “यहां हम..अलग पीढ़ी, अलग स्तर, अलग उम्र के कलाकार लाखों साक्षात्कार के आकर्षण के आगे झुक जाते हैं, रियलिटी शो पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं, और हर समय बस यही कोशिश करते हैं कि ऐसा क्या करें कि हमारी बात दुनिया के हर व्यक्ति तक पहुंचे और वह हमारी फिल्म देखे.”

अमिताभ इस साल ‘वजीर’ और ‘पीकू’ फिल्म में नजर आएंगे. उन्होंने कहा कि पहले के जमाने में प्रचार की शायद ही जरूरत पड़ती थी.

‘शमिताभ’ को निर्देशक आर. बाल्की ने निर्देशित किया है, यह फिल्म छह फरवरी को रिलीज हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *