रहमान की ‘जल’ ऑस्कर की दौड़ में

नई दिल्ली | मनोरंजन डेस्क: संगीतकार एआर रहमान को तीसरा ऑस्कर पुरस्का उनके फिल्म ‘जल’ के मौलिक संगीत के लिये मिल सकता है. अपनी श्रेणी में वह संभावित 114 की सूची में पहुंच गए हैं. वहीं हिन्दी फिल्म ‘जल’ सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए ऑस्कर अवार्ड के संभावितों की लंबी सूची में शामिल हो गई है. ‘जल’ को सर्वश्रेष्ठ मौलिक संगीत श्रेणी में भी नॉमिनेट किया जा सकता है. फिल्मकार गिरीश मलिक की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘जल’ ऑस्कर पुरस्कारों की दो श्रेणियों -बेस्ट पिक्चर और बेस्ट ओरिजनल स्कोर- के लिए नामित की गई हैं. फिल्म की कहानी पानी की कमी से जूझते समुदाय और उनके बीच रहने वाले युवक बक्का के बारे में है, जो खुद को जल देवता का अवतार बताता है और जिसमें मरुभूमि में पानी ढूंढ़ने की काबिलियत है.

‘जल’ के निर्माता वन वर्ल्ड फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक पुनीत सिंह ने कहा, “फिल्म ‘जल’ को ऑस्कर की दो श्रेणियों -बेस्ट पिक्चर्स और बेस्ट ओरिजनल स्कोर- में नामित किया गया है और यह ‘इंटरस्टेलर’, ‘एक्जोडस’ और ‘300 राइज ऑफ एंपायर’ जैसी बेहतरीन हॉलीवुड फिल्मों के साथ प्रतिस्पर्धा में शामिल है.”

निर्देशक गिरीश की यह पहली फिल्म है, जिसमें पूरब कोहली, कीर्ति कुल्हारी और तनिष्ठा चटर्जी ने प्रमुख भूमिकाएं निभाई हैं.

गिरीश ने कहा कि इतने बड़े मंच पर पहचान मिलना बड़ी बात है. उन्होंने कहा, “फिल्म को बेस्ट फॉरेन लैंगवेज फिल्म की श्रेणी में नहीं बल्कि मुख्य श्रेणी बेस्ट पिक्चर के लिए नामित किया गया है, जिसका मतलब है कि यह सीधे सीधे हॉलीवुड की बड़ी फिल्मों से टक्कर ले रही है, वह भी इतने बड़े अंतर्राष्ट्रीय मंच पर.”

ऑस्कर पुस्कारों के लिए नामित फिल्मों की अंतिम सूची की घोषणा 15 जनवरी 2015 को की जाएगी, जबकि पुरस्कार वितरण समारोह 22 फरवरी को हॉलीवुड स्थित डॉल्बी थियेटर में आयोजित किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *