विपक्ष गंजों के बाल बना रहा है: राहुल

नई दिल्ली | संवाददाता: कांग्रेस सम्मेलन को शुक्रवार को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने जमकर कांग्रेस सरकार की उपलब्धियां गिनाई. राहुल गांधी ने विरोधियों को कोसने के बजाये कांग्रेस द्वारा किये गये काम का उल्लेख किया. उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 9 गैस के सिलेंडरों से काम नहीं चल पा रहा है उसे 12 किया जाये.

उन्होंने कहा कि आरटीआई के माध्यम से यूपीए ने जनता को ताकत दी है. इसके अलाव पंचायती राज के माध्यम से भी जनता को ताकत दी गई है. उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस ने आम जनता को ताकत देने काम काम पिछले 10 वर्षो से किया है.

राहुल गांधी ने याद दिलाया कि देश में संचार क्रांति कांग्रेस की ही देन है. आधार कार्ड योजना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि हमने जनता को पहचान का अधिकार दिया है. राहुल गांधी ने कहा कि आज हर नागरिक को पूरा अधिकार चाहियें जो उन्हें कांग्रेस ही दे सकती है.

उन्होंने बताया कि लोकपाल को लेकर बहुत हल्ला किया जा रहा था परन्तु वह कांग्रेस ही है जिसने लोकपाल लाया है. राहुल ने अपना भाषण अग्रेजी तथा हिन्दी दोनों में दिया. राहुल ने कहा कि कांग्रेस को 21वीं सदी में पहुंचाना है. उन्होंने सवाल किया कि चुनाव कौन लड़ेगा तथा इसका जवाब खुद ही दे दिया कि चुनाव कार्यकर्ता लड़ेगा.

राहुल ने कहा कि 21वीं सदी की पार्टी में कार्यकर्ताओं की सुनवाई होगी. कांग्रेस के घोषणा पत्र के बारे में राहुल ने बताया कि अब कांग्रेस का घोषणा पत्र बंद कमरों में नहीं लोगों से पूछकर बनाया जा रहा है. राहुल गांधी ने कहा कि लोकसभा के प्रत्याशी कार्यकर्ता से पूछ कर बनाई जायेगी.

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस के दिल में है कि गरीबों के लिये लड़ाई लड़ी जाये. उन्होंने ऐलान किया कि कांग्रेस अगले पॉच वर्षों में गरीबों को मध्यम वर्ग में ले जाएगी. उन्होंने कहा कि बेघरों को घर दिया जायेगा.

अंत में विपक्ष के बारे में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज का विपक्ष गंजों के बाल बना रहा है. उन्होंने इस प्रकार से विपक्ष पर निशाना साधा कि वे जनता को भरमा रहें हैं. उन्होंने कहा कि विपक्षी मांग कर रहें हैं कि कांग्रेस मुक्त भारत का निर्माण करों. राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी एक भाई-चारे की सोच है जो लोगों के दिल में रहता है.

राहुल गांधी ने चुनौती दी कि जो इस सोच को मिटाने की कोशिश की कोशिश करेगा खुद ही मिट जायेगा.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *