1 दिवसीय भूख हड़ताल पर बैठे राहुल

हैदराबाद | समाचार डेस्क: राहुल गांधी शनिवार को हैदराबाद में एक दिवसीय भूख हड़ताल पर बैठ गये हैं. दलित शोधार्थी छात्र रोहित वेमुला के आत्महत्या के बाद छात्र हैदराबाद विश्वविद्यालय में आंदोलनरत हैं. राहुल गांधी छात्रों के साथ अपनी एकजुटता का इज़हार करने के लिये भूख हड़ताल पर बैठे हैं. वहीं भाजपा ने राहुल गांधी पर मुद्दे का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया. तेलंगाना भाजपा के प्रवक्ता कृष्णा सागर राव ने कहा, “राहुल गांधी और कांग्रेस राजनीतिक रूप से इतने दिवालिया और बेरोजगार हैं कि उन्हें एक छात्र की त्रासद मौत का बार-बार राजनीतिकरण करना पड़ रहा है.”

राहुल गांधी ने ट्वीट करके बताया कि “आज मैं रोहित के दोस्तों और परिवार के अनुरोध पर यहां आया हूं ताकि इंसाफ के लिए उनके द्वारा लड़ी जा रही लड़ाई में उनके साथ खड़ा हो सकूं.”


राहुल ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “सपनों और महत्वाकांक्षाओं से भरा एक युवा जीवन संक्षिप्त हो गया. हम यह उसे, महात्मा गांधी की स्मृति को और हर उस भारतीय छात्र को समर्पित करते हैं जो पक्षपात और अन्याय से मुक्त भारत का सपना देखता है.”

विरोध प्रदर्शन स्थल पर रोहित की मां राधिका और भाई राजू भी मौजूद थे. इससे पहले राहुल ने महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

इस भूख हड़ताल में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र, भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान के छात्र भी शामिल हैं.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के आह्वान पर पुलिस ने विश्वविद्यालय परिषद में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम कर दिए हैं.

इससे पहले राहुल ने 19 जनवरी को विश्वविद्यालय परिषद का दौरा किया था. उन्होंने रोहित की मां से और प्रदर्शनकारी चार अन्य दलित छात्रों से मुलाकात की थी. उन्होंने कुलपति, कुछ केंद्रीय मंत्रियों और खुदकुशी के लिए जिम्मेदार अन्य लोगों पर कार्रवाई की मांग की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!