रेलवे का फ्लेक्सी बम, किराया बढ़ा

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: रेल बजट के पहले ही रेल किराया बढ़ा दिया गया है. अब से दुरंतो एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस तथा राजधानी एक्सप्रेस में एयरलाइंस के समान किराया लगेगा. जिसके तहत बाद में ली जाने वाली टिकटों के लिये अधिक दाम चुकाने पड़ेंगे. इस फ्लेक्सी किराया सिस्टम को 9 सितंबर से लागू किया जा रहा है जिसके तहत 10 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक का किराया ज्यादा देना पड़ेगा. जाहिर है कि यात्रियों को बुलेट ट्रेनों में चढ़ने के पहले ही उसका अभ्यास बढ़ते किराये से कराया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि रेलवे ने चालू वित्त वर्ष में यात्री किरायों से 51,000 करोड़ रुपये की आय का लक्ष्य रखा है जो पिछले वित्त वर्ष में 45,000 करोड़ रुपये था. रेलवे की इस मांग के अनुरूप नई किराया प्रणाली से रेलवे को चालू वित्त वर्ष में 500 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होगी. देश में इस समय 42 राजधानी, 46 शताब्दी तथा 54 दुरंतो ट्रेनें चल रही हैं.


इन प्रीमियम ट्रेनों में पहली 10 प्रतिशत सीटों के लिए सामान्य किराया लागू होगा. उसके बाद प्रत्येक 10 प्रतिशत बर्थ की बुकिंग पर किराये में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. इसके तहत मांग के आधार पर किराया ज्यादा से ज्यादा 50 प्रतिशत तक बढ़ेगा.

बढ़ते किराये का चार्ट देखनें यहां क्लिक करें

विमानन क्षेत्र की तरह मांग के अनुसार किराया या लचीली किराया प्रणाली इन तीन ट्रेनों में परीक्षण के आधार पर सेकेंड एसी, थर्ड एसी तथा चेयरकार और दुरंतो ट्रेनों में स्लीपर क्लास में लागू होगी.

हालांकि, इन रेलगाड़ियों में फर्स्ट एसी तथा एक्जिक्यूटिव श्रेणी की यात्रा के लिए मौजूदा किरायों में कोई बदलाव नहीं होगा.

रेलवे बोर्ड के सदस्य मोहम्मद जमशेद ने कहा, ‘हम लचीली या फ्लेक्सी किराया प्रणाली शुरू कर रहे हैं. यह परीक्षण के आधार पर है. इसकी तीन-चार महीने बाद समीक्षा की जायेगी. उन्होंने कहा कि यह दलालों के खिलाफ उपाय के रूप में काम करेगा. सेकेंड एसी और चेयरकार के लिए अधिकतम बढ़ोतरी 50 प्रतिशत की होगी. थर्ड एसी के लिये यह 40 प्रतिशत अधिक होगी.

अन्य अनुपूरक शुल्कों मसलन आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट शुल्क, कैटरिंग शुल्क और सेवा कर में कोई बदलाव नहीं होगा.

इस तरह बढ़ेगा किराया-
दिल्ली-मुंबई का मुंबई राजधानी का थर्ड एसी का आधार किराया अभी 1,628 रुपये है. 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ यह 1,791 रुपए होगा और अधिकतम 50 प्रतिशत की वृद्धि के साथ यह 2,279 रुपये पर पहुंच जायेगा. इन ट्रेनों में पहली 10 प्रतिशत सीटों के लिये सामान्य किराया लागू होगा. उसके बाद प्रत्येक 10 प्रतिशत बर्थ की बुकिंग पर किराए में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. इसके तहत मांग के आधार पर किराया ज्यादा से ज्यादा 50 प्रतिशत तक बढ़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!