रायपुर के एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय दर्जा जल्द

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थित स्वामी विवेकानंद विमानतल को जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय विमानतल का दर्जा मिलेगा. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह ने इस पर अपनी सैद्धांतिक सहमति दे दी है.

केंद्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को पत्र लिखकर राज्य की विमानन नीतियों की तारीफ करते हुए कहा है कि यहां हाल के वर्षो में विमानन की संभावनाएं बढ़ी हैं. उन्होंने माना कि विमानतल पर वे तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं जो अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के लिए होनी चाहिए.


सूबे के विमानन सचिव सुबोध कुमार सिंह ने भी कहा कि श्रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद विमानतल को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का दर्जा दिए जाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है. इस पर केंद्र सरकार की सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल को देश के कुछ अन्य विमानतल के साथ अंतर्राष्ट्रीय विमानतल घोषित किए जाने की तैयारी चल रही है. मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने अजित सिंह को इस संबंध में पत्र लिखा था, जिस पर उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि वे रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद विमानतल को अंतर्राष्ट्रीय दर्जा दिए जाने के प्रस्ताव पर सहमत हैं.

बताया गया है कि कुछ विमानन कंपनियों ने रायपुर से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान में अपनी रुचि दिखाई है, लेकिन उनके प्रस्ताव को अभी विमानपत्तन प्राधिकरण से स्वीकृति नहीं मिली है. जिन दो विमानन कंपनियों ने रुचि दिखाई है, उनमें जेट एयरवेज और एतिहाद शामिल हैं, जिन्होंने संयुक्त रूप से विमान सेवा संचालित करने का प्रस्ताव दिया है. माना जा रहा है कि जैसे ही प्राधिकरण से स्वीकृति मिलेगी, रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद विमानतल को अंतर्राष्ट्रीय दर्जा मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा.

छत्तीसगढ़ को पॉवर हब के बाद अब छत्तीसगढ़ को अब एयर हब बनाने की तैयारी चल रही है. मलेशिया की एयरलाइंस कंपनी एयर एशिया इंडिया के साथ राज्य सरकार के अधिकारियों की भी चर्चा हो चुकी है. कंपनी से विस्तृत प्रस्ताव देने के लिए कहा गया है. यह कंपनी 2014 से अपना ऑपरेशन शुरू करने जा रही है. कुछ कंपनियों ने रायपुर में विमानों के मेटेंनेंस यूनिट स्थापित करने में भी रुचि दिखाई है.

उल्लेखनीय है कि रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा को गैर-मेट्रो श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डे के लिए 2013 के राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!