रायपुर: दक्षिण एशियाई इतिहास पर सम्मेलन

रायपुर | एजेंसी: दक्षिण एशिया के इतिहास और पुरातत्व पर पांच दिवसीय सम्मेलन राजधानी रायपुर के निकटवर्ती ग्राम निमोरा स्थित राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के सभागृह में आयोजित किया जा रहा है. सम्मेलन के दौरान छत्तीसगढ़ सहित देश के विभिन्न राज्यों और दक्षिण एशियाई देशों के पुरातत्व, प्राचीन इतिहास और वहां की संस्कृति पर आधारित शोध संगोष्ठी भी होगी.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शनिवार 15 फरवरी को यहां राज्य सरकार के संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग द्वारा आयोजित दक्षिण एशिया पुरातत्व सोसायटी के पांचवें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे. समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति मंत्री अजय चन्द्राकर करेंगे.


इस सम्मेलन के लिए 14 फरवरी को सभी आमंत्रित विद्वानों और प्रतिनिधियों का पंजीयन किया जाएगा. यह सम्मेलन 18 फरवरी तक चलेगा. इसमें नेपाल, चीन, जापान, अफगानिस्तान, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, ईरान और बंग्लादेश सहित फ्रांस तथा अमेरिका के पुरातत्व विशेषज्ञ भी शामिल होंगे. शोध संगोष्ठी में स्टेटस ऑफ साइंटिफिक आर्कियोलॉजी पर विद्वानों के शोध पत्र भी पढ़े जाएंगे.

संगोष्ठी में इतिहास और पुरातत्व पर केन्द्रित ‘छत्तीसगढ़ की झलक’ शीर्षक से विशेष सत्र भी होगा. यह सम्मेलन संस्कृति विभाग तथा पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर द्वारा संयुक्त रूप से दक्षिण एशियाई पुरातत्व सोसायटी के वार्षिक अधिवेशन के रूप में आयोजित किया जा रहा है. इसमें लगभग डेढ़ सौ पुरातत्व विशेषज्ञ, इतिहासकार तथा जाने-माने लेखक शामिल होंगे.

सम्मेलन में नई दिल्ली के के.एन. दीक्षित, महाराष्ट्र के प्रो. जामरेवड़कर, प्रो. दिगलूरकर, प्रो. के.पी. राव, महाराष्ट्र के ही प्रो. एम.एल.के.मूर्ति और प्रो. बसंत शिंदे, असम के प्रो. रोबिन चौधरी और प्रो. आलोक त्रिपाठी, गुजरात के प्रो. के.के.भान सहित छत्तीसगढ़ के अरूण कुमार शर्मा, प्रो. एल.एस.निगम, आर.एन.विश्वकर्मा, दिनेश नंदिनी परिहार, जी.एल.रायकवार, प्रो. प्रभुलाल मिश्रा, प्रो.विष्णु सिंह ठाकुर, रमेन्द्र नाथ मिश्र और अन्य कई इतिहासकार तथा पुरातत्व विशेषज्ञ आमंत्रित किए गए हैं.

सम्मेलन के दौरान 17 फरवरी को समस्त प्रतिभागी छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल सिरपुर का अध्ययन भ्रमण करेंगे. इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का समापन समारोह 18 फरवरी को अपरान्ह 3.30 बजे पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर के सभागृह में आयोजित किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!