मतदान केंद्रों में मौजूद रहेंगे इंजीनियर्स

रायपुर | एजेंसी: रायपुर लोकसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान गुरुवार को ईवीएम और वीवीपीएटी मशीन में कोई खराबी या समस्या आने पर उसे तत्काल ठीक कर चालू किया जा सके, इसके लिए हैदराबाद के 65 इंजीनियर्स अलग-अलग क्षेत्रों में तैनात किए जाएंगे. इन्हीं इंजीनियर्स ने अभी मतदान से पहले मशीनों की जांच की है.

निर्वाचन आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक इंडिया कॉपोर्रेशन लिमिटेड (ईआईसीएल) हैदराबाद के इंजीनियर्स की टीम यहां संसदीय क्षेत्र में तैनात की है. इसी टीम ने सेजबहार इंजीनियरिंग कॉलेज में ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों की जांच कर मतदान के लिए रिटर्निग ऑफिसर को सौंपा है.


सेजबहार में ईआईसीएल के डिप्टी जनरल मैनेजर हेमेन्द्र नाथ अपनी टीम के साथ मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि ईवीएम और वीवीपीएटी के कलपुर्जे, सेंसर और सॉफ्टवेयर सालों की शोध के बाद विकसित किए गए हैं.

रायपुर संसदीय चुनाव में 2204 मतदान केन्द्रों में 7212 ईवीएम तथा 2204 वीवीपीएटी मशीनों का उपयोग किया जाएगा. इसके अतिरिक्त लगभग 5 प्रतिशत मशीन रिजर्व की गई हैं. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ठाकुर राम सिंह ने 23 अप्रैल की शाम से 24 अप्रैल को मतदान खत्म होने तक ईआईसीएल इंजीनियर्स को खरोरा, तिल्दा, धरसींवा, आरंग, अभनपुर, रायपुर और बलौदाबाजार में तैनात रहने के निर्देश दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!