राजनांदगांव से रमन सिंह के बेटे को टिकट

रायपुर | एजेंसी: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छत्तीसगढ़ की लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. राज्य की सभी 11 सीटों पर भाजपा ने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं. इस सूची में सबसे अहम नाम मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक का है. भाजपा ने अभिषेक को राजनांदगांव से लोकसभा का टिकट दिया है.

अभिषेक का नाम छत्तीसगढ़ की प्रदेश चुनाव समिति में अचानक सामने आ गया था, जिसके बाद विरोध भी सामने आया था. लेकिन सभी विरोधों को धता बताते हुए भाजपा ने रमन के बेटे पर दांव खेला है. अभिषेक का नाम विधानसभा चुनाव के लिए भी सामने आया था लेकिन तब उन्हें टिकट नहीं दिया गया था.

रमन के बेटे के लिए वर्तमान राजनांदगांव सांसद मधुसूदन यादव ने सीट छोड़ी है. मधुसूदन ने रमन सिंह को अपना मंदिर बताया था. साथ ही मधुसूदन ने कार्यकर्ताओं को विरोध करने से रोकने का दावा भी किया था.

छत्तीसगढ़ में लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा पहले 13 मार्च को होनी थी, लेकिन रमन के बेटे अभिषेक के नाम पर सहमति न बनने की वजह से थोड़ा विलंब हुआ.

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से 10 इस समय भाजपा के खाते में हैं. कांग्रेस के पास सिर्फ चरणदास महंत के रूप में कोरबा की एकमात्र सीट है. मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दावा किया है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में सभी 11 सीटें भाजपा के खाते में आएंगी.

किसे मिला टिकट

सरगुजा – कमलभान सिंह (नया)

रायगढ़ – विष्णुदेव सिंह (पुराना)

जांजगीर चांपा – कमला पटेल (पुराना)

कोरबा – बंशीलाल महतो (पुराना)

बिलासपुर – लखनलाल साहू (नया)

राजनांदगांव – अभिषेक सिंह (नया)

दुर्ग – सरोज पांडे (पुराना)

रायपुर – रमेश बैस (पुराना)

महासमुंद – चंदूलाल साहू (पुराना)

बस्तर – दिनेश कश्यप (पुराना)

कांकेर – विक्रम उसेंडी (नया)

कहां होगा रोचक मुकाबला

रायपुर : रायपुर लोकसभा सीट से एक बार फिर सांसद रमेश बैस पर भाजपा ने विश्वास जताया है. बैस के खिलाफ पहले कांग्रेस ने छाया वर्मा उसके बाद कांग्रेस नेता सत्यनारायण शर्मा को उतारा और अब फिर से छाया वर्मा मैदान में हैं.

बिलासपुर : भाजपा ने बिलासपुर से लखनलाल साहू को मैदान में उतारा है. इनका मुकाबला अटल बिहारी वाजयेपी की भतीजी और पूर्व भाजपा नेता करुणा शुक्ला से है. करुणा पार्टी से नाराज होकर हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुई हैं.

बस्तर : बस्तर से दिनेश कश्यप भाजपा से मैदान में हैं. कांग्रेस ने यहां से दिवंगत बस्तर टाइगर महेंद्र कर्मा के बेटे दीपक कर्मा को उतार है. यहां भाजपा-कांग्रेस का मुकाबला आम आदमी पार्टी (आप) की सोनी सोरी से होने की उम्मीद है. सोनी सोरी नक्सली होने के आरोप में गिरफ्तार हुई थीं. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें राहत दी है.

राजनांदगांव : राजनांदगांव से रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह पर नजरें होंगी. अभिषेक पहली बार कोई चुनाव लड़ रहे हैं. गौर करने वाली बात ये है कि अभिषेक को टिकट दिए जाने का विरोध स्थानीय कार्यकर्ताओं ने किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *