सुधर रही है अर्थव्यवस्था- राजनाथ

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में राजनाथ सिंह ने कहा देश की अर्थव्यवस्ता तेजी से सुधर रही है. उन्होंने बिलासपुर के सकरी में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि पिछले दो वर्षो में अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारत की साख बढ़ी है तथा अब हमारे देश को पिछड़ा नहीं माना जाता है. यह आयोजन केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के प्रथम दो वर्ष पूर्ण होने और तीसरे साल प्रवेश के उपलक्ष्य में किया गया.

मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री श्री सिंह ने छत्तीसगढ़ में तेजी हो रहे विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और उनकी सरकार की प्रशंसा की. श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के गरीब परिवार की महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना प्रारंभ की है. इस योजना के तहत देश के 5 करोड़ गरीब परिवार के महिलाओं के नाम पर अगले 3 साल में मात्र 200 रूपये में गैस कनेक्शन व स्टोव दिया जायेगा.


उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रारंभ किया गया है. प्रीमियम की मात्र 12 प्रतिशत राशि जमा कर किसान अपनी फसल की बीमा करवा सकते हैं. इस योजना में बीज बोने से लेकर फसल की कटाई तक किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा के कारण फसल क्षति पर शत् प्रतिशत राशि दी जाएगी.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत में बोलने की स्वतंत्रता है. कोई भी व्यक्ति या संगठन शांति पूर्ण ढंग से संविधान के दायरे में स्वतंत्रतापूर्वक अपने विचार रख सकते हैं. केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि देश की सीमा पर तैनात जवानों को भी कहा गया हैं कि वो पहली गोली अपनी ओर से न चलाये.

मुख्यमंत्री डॉ़ रमन सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में राशि उपलब्ध करायी जा रही है. उपलब्ध कराई गयी राशि का बेहतर ढंग से उपयोग किया जायेगा. दो साल पहले तक केन्द्र सरकार द्वारा मात्र 32 प्रतिशत राशि उपलब्ध कराई जाती थी. जो पिछले दो वर्षों में बढ़ाकर 42 प्रतिशत राशि उपलब्ध कराई जा रही है. राज्य में परिवहन व्यवस्थ्या को सुदृढ़ बनाने के लिए सड़कों का सुधार किया जा रहा है. नए सड़कों के लिए पर्याप्त राशि स्वीकृत किये गये हैं. प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश के विकास के लिए योजनाओं की झड़ी लगा दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!