‘लिंगा’ से हुए नुकसान के जिम्मेदार, रजनीकांत?

चेन्नई | मनोरंजन डेस्क: क्या सुपरस्टार रजनीकांत को फिल्म ‘लिंगा’ से वितरकों को हुए नुकसान का जिम्मेदार ठहराना उचित है? फिल्म निर्माण अपने आप में एक सामूहिक कार्य है जिसे निर्देशक, कलाकार, संगीतकार, कैमरामैन, कहानीकार तथा अन्य मिलकर अंजाम तक पहुंचाते हैं. निर्माता इस परी फिल्म के लिये धन मुहैय्या करवाता है. फिल्म के बनने के बाद उसे वितरकों को बेच दिया जाता है. अब भला, फिल्म के फ्लॉप होने का जिम्मेदार केवल रजनीकांत को कैसे ठहराया जा सकता है. बड़े अफसोस की बात है कि यही फिल्म ‘लिंगा’ के वितरक कर रहें हैं. फिल्म ‘लिंगा’ के वितरक रजनीकांत से उनके नुकसान की भरपाई करने की मांग कर रहें हैं. उन्होंने रजनीकांत को चेतावनी दी है कि यदि उनके पैसे नहीं लौटाये गये तो वे उनके घर के सामने भीख मांगकर विरोध प्रदर्शन करेंगे.

दूसरी तरफ सुपरस्टार रजनीकांत के समर्थन में तमिलनाड़ु फिल्म प्रोड्यूर्स काउंसिल आ खड़ी हुई है. तमिलनाड़ु फिल्म प्रोड्यूर्स काउंसिल ने सुपरस्टार रजनीकांत अभिनीत ‘लिंगा’ फिल्म के वितरकों के भीख मांगकर विरोध जताने के फैसले व फिल्म को हुए नुकसान के लिए रजनीकांत को जिम्मेदार ठहराने की निंदा की है. टीएफपीसी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, “रजनी सर की फिल्मों का सफलता प्रतिशत हमेशा बहुत ऊंचा रहा है. उनकी फिल्म से जुड़ने वालों को आमतौर पर मोटा मुनाफा हुआ है. ‘लिंगा’ को हुए आर्थिक नुकसान के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराना गलत है. हम वितरकों के हर्जाने के लिए भीख मांगने के फैसले की पुरजोर निंदा करते हैं.”

वितरकों ने पहले भी मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन किए हैं. लेकिन उनका कहना है कि अब तक इस दिशा में सुनवाई नहीं हुई है, जिसके बाद मजबूरन उन्होंने भीख मांगकर विरोध जताने का निर्णय लिया है. उनका कहना है कि इसकी शुरुआत मंगलवार को रजनीकांत के घर के बाहर से हो सकती है.

‘लिंगा’ के वितरक सिंगारवाडिवेलन ने कहा, “पिछले महीने यह फैसला किया गया था कि अत्यधिक घाटे की स्थिति में हमें मुआवजा दिया जाएगा. इसके लिए रजनी सर ने अपने दोस्त और वितरक तिरुपुर सुब्रमण्यम की नियुक्ति की थी. उन्होंने हमारे द्वारा वहन घाटे की रकम सुनिश्चित की. हालांकि निर्माता 35 करोड़ रुपये का भुगतान करने से मना कर रहा है.”

‘लिंगा’ की वजह से भारी नुकसान झेलने वाले फिल्म वितरकों के एक समूह ने करीब 35 करोड़ रुपये लौटाने की दरख्वास्त की थी.

फिल्म के निर्माता रॉकलिन वेंकटेश आर्थिक नुकसान का 10 फीसद लौटाने के लिए तैयार हो गए, जिससे नाखुश वितरकों ने चेन्नई स्थित रजनीकांत के घर के बाहर भीख मांगकर विरोध-प्रदर्शन करने का फैसला लिया.

बयान में कहा गया, “रजनीकांत सर व फिल्म निर्माता वेंकटेश को परेशान करना अनैतिक है. इस मसले को सौहार्दपूर्ण तरीके से निपटाना होगा.”

के.एस. रवि कुमार निर्देशित ‘लिंगा’ रजनीकांत के जन्मदिन 12 दिसंबर पर रिलीज हुई थी. फिल्म ‘लिंगा’ के वितरकों ने फिल्म इंडस्ट्री में नये तरह का सवाल उठाया है कि फिल्म के फ्लॉप होने का जिम्मा रजनीकांत का है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *