भाजपा मुख्यमंत्रियों में रमन अग्रणी

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह भाजपा में सबसे लंबी पारी वाले मुख्यमंत्री हैं. उन्होंने 7 दिसंबर 2003 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के रूप में उन्होंने 4 हजार 6 सौ 10 दिन पूरे कर लिये हैं. गुजरात के मुख्यमंत्री रहे वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इतने ही दिनों तक वहां के पद पर रहे थे.

छत्तीसगढ़ में ‘चाऊर वाले बाबा’ कहे जाने वाले रमन सिंह ने राज्य में भाजपा को लगातार तीन विधानसभा चुनाओं में जीत दिलवाई है. इस समय देश में आधा दर्जन राज्यों में भाजपा के मुख्यमंत्री हैं पर कोई भी कार्यकाल के मामलें में उनकी बराबरी पर नहीं है. जल्द ही उनका नाम कार्यकाल के मामलें में देश के टॉप टेन मुख्यमंत्रियों की सूची में शामिल हो जायेगा.

देश में मुख्यमंत्रियों में पश्चिम बंगाल के ज्योति बसु तथा सिक्किम के पवन चामलिंग लगातार पांच बार मुख्यमंत्री रहें हैं.

राजस्थान के मोहनलाल सुखेड़िया, अरूणाचल प्रदेश के गेगांग अपांग तथा पश्चिम बंगाल के बीसी राय लगातार चार बार मुख्यमंत्री रहें हैं.

देश में लगातार तीन बार लगातार मुख्यमंत्री रहने वालों में तमिलनाडु के के कामराज, महाराष्ट्र के वसंतराव नाइक, तमिलनाडु के एमजी रामचंद्रन, दिल्ली की शीला दीक्षित, त्रिपुरा के मानिक सरकार, ओडिशा के नवीन पटनायक, असम के तरूण गगोई, मणिपुर के ओकराम इबोबी सिंह, गुजरात के नरेन्द्र मोदी, छत्तीसगढ़ के रमन सिंह तथा नीतीश कुमार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *