रमन सिंह का चीन से निवेश और अब बहिष्कार

रायपुर | संवाददाता : चीन से निवेश करवाने वाले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने चीनी सामान के विरोध का आह्वान किया है. रमन सिंह ने इसी साल अप्रैल में चीन का दौरा किया था और चीन के उद्योग जगत को निवेश के लिये आमंत्रित किया था.

रेडियो के अपने कार्यक्रम रमन के गोठ में रमन सिंह ने लोगों से दीपावली के मौके पर चीनी पटाखों और चीनी बिजली के सामानों का उपयोग नहीं करने की अपील की. उन्होंने श्रोताओं से दीपावली में गांव के बने मिट्टी के सामानों का इस्तेमाल करने का आग्रह किया.


इससे पहले इसी साल मुख्यमंत्री रमन सिंह ने एक सप्ताह तक चीन का दौरा किया था. 6 अप्रैल से 12 अप्रैल तक चीन के इस दौरे से लौटने के बाद कहा था कि वहां के निवेशकों और उद्यमियों ने छत्तीसगढ़ को लेकर औद्योगिक विकास के नये क्षेत्रों जैसे सूचना प्रौद्योगिकी के तहत लेपटॉप और टेबलेट निर्माण, सौर ऊर्जा तथा इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के निर्माण, अधोसंरचना विकास रक्षा उपकरणों के उत्पादन, खाद्य प्रसंस्करण आदि में काफी गहरी दिलचस्पी दिखायी.

मुख्यमंत्री के अनुसार चीन प्रवास के दौरान लगभग 3.34 बिलियन अमरीकी डालर के पूंजी निवेश प्रस्तावों के एम.ओ.यू. हुए हैं. इनमें से 08 अप्रैल को हेनान प्रांत के झेंगझाउ में चीन के दसवें अन्तर्राष्ट्रीय निवेश एवं व्यापार मेले में किए और 09 अप्रैल को गुआंगझाऊ प्रांत के औद्योगिक शहर शेनजेन में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए. मुख्यमंत्री ने चीन के अलग-अलग शहरों का दौरा किया था. जिसमें भारी निवेश की उम्मीद जताई गई थी.

खबरों में कहा गया था कि मुख्यमंत्री ने हेनान की राजधानी झेंगझाउ में दसवें अन्तर्राष्ट्रीय निवेश और व्यापार मेले में 25 देशों के उद्योग व्यापार जगत के प्रतिनिधियों को सम्बोधित किया. वहां 8 अप्रैल को हुए एम.ओ.यू. के अनुसार चीनी कम्पनियों द्वारा छत्तीसगढ़ में पूंजी निवेश सौर ऊर्जा उपकरणों के निर्माण, रेलवे और भवन निर्माण सामग्री पर आधारित उद्योगों के लिए किया जाएगा.

ऐसे में मुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा चीनी पटाखों और बिजली के सामानों के बहिष्कार के आह्वान को लेकर सवाल उठ रहे हैं. माना जा रहा है कि एक अक्टूबर को रायपुर में संघ के शीर्ष नेताओं की उपस्थिति में चीनी सामानों के खिलाफ बहिष्कार के आह्वान को ध्यान में रखते हुये मुख्यमंत्री ने ताजा अपील की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!